Vastu Tips: घर में पेड़-पौधे लगाने से पहले जान लें सही वास्तु नियम, बाद में नहीं होगी दिक्कतें
Advertisement

Vastu Tips: घर में पेड़-पौधे लगाने से पहले जान लें सही वास्तु नियम, बाद में नहीं होगी दिक्कतें

Plants Vastu Niyam: पौधे लगाते समय यदि वास्तु नियमों  का ध्यान रखा जाए तो घर के वास्तु दोष को दूर करने के साथ, घर में सुख समृद्धि को भी बढ़ाने का कार्य भी कर सकेंगे. इन दोनों ही कार्यों के लिए आपका यह जानना बहुत जरूरी है, कि किस दिशा में कौन सा पौधा लगाना चाहिए. 

Vastu Tips: घर में पेड़-पौधे लगाने से पहले जान लें सही वास्तु नियम, बाद में नहीं होगी दिक्कतें

Vastu Tips for Plants: हरियाली तो हर किसी को पसंद होती है, इसलिए लोग उन स्थानों पर पर्यटन के लिए जाना पसंद करते हैं जहां का प्राकृतिक वातावरण हरा भरा हो. घरों में लोग आगे की तरफ लॉन के लिए खुली स्पेस छोड़ देते हैं और पीछे की ओर भी कुछ स्पेस रखते हैं. सामान्य तौर पर लोग बाहर की खुली स्पेस में उन पौधों को लगाना पसंद करते हैं जो आंखों को सुंदर दिखें और मन को शांति का आभास कराएं, घरों में पीछे की तरफ वाली स्पेस में लोग किचन गार्डन का रूप देना पसंद करते हैं जहां हरियाली के साथ साथ ताजी सब्जी फल आदि भी उगा सकें. 

 

पेड़ पौधे लगाने से पहले जान लें वास्तु नियम

आधुनिक समय में घरों ने फ्लैट का स्थान ले लिया है जहां पर होती है छोटी या बड़ी बालकनी तो यहीं पर लोग गमले रख कर हरियाली का आनंद लेते हैं. पौधे लगाते समय यदि वास्तु नियमों  का ध्यान रखा जाए तो घर के वास्तु दोष को दूर करने के साथ, घर में सुख समृद्धि को भी बढ़ाने का कार्य भी कर सकेंगे. इन दोनों ही कार्यों के लिए आपका यह जानना बहुत जरूरी है, कि किस दिशा में कौन सा पौधा लगाना चाहिए. 

 

- मनी प्लांट एक ऐसा पौधा होता है जो आसानी से लग जाता है और इसके पत्ते भी आकर्षक होते हैं. इसे दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. ऐसा करना सुंदरता बढ़ाने के साथ ही घर में सुख समृद्धि में बढ़ोतरी करने का कार्य भी करता है. 

उत्तर-पूर्व या फिर घर का सेंटर जिसे ब्रह्म स्थान भी कहा जाता है, इस स्थान का प्रयोग तुलसी पौधा लगाने के लिए किया जाना चाहिए. यह भी सुख शांति और आध्यात्मिकता को बढ़ाने का कार्य करता है. 

घर के पश्चिम में अशोक का वृक्ष लगाया जा सकता है, वैसे तो अशोक का पौधा एक बड़े वृक्ष का आकार लेता है, किंतु इसकी खूबसूरती के साथ कटिंग करते रहने से यह बहुत बड़ा नहीं होने पाता और घर का आकर्षण भी बढ़ाता है. कटिंग करते समय एक बात का खास ध्यान रखना है कि गुड़ाई मंगलवार के दिन कतई न करें.

बात करते है नीम वृक्ष की, जो कई औषधि गुणों के साथ घर में शुभता लाने का भी कार्य करता है. इसे हमेशा घर की दक्षिण दिशा में लगाना ही शुभ माना जाता  है. 

Trending news