Chandra Grahan 2024: होली पर लगने जा रहा है साल का पहला चंद्रग्रहण, जानें कब से लगेगा सूतक काल
Advertisement
trendingNow12032043

Chandra Grahan 2024: होली पर लगने जा रहा है साल का पहला चंद्रग्रहण, जानें कब से लगेगा सूतक काल

Holi Lunar Eclipse 2024: साल 2024 का पहला चंद्रग्रहण होली के दिन यानी कि 25 मार्च सोमवार के दिन लगने वाला है. ग्रहण की कुल अवधि चार घंटे की रहने वाली है. इस दौरान चंद्रमा कन्या राशि में रहने वाला है. क्या ग्रहण के दौरान सूतक मान्य रहेगा, आइए इसके बारे में विस्तार में जानें.

 

lunar eclipse 2024

Chandra Grahan 2024: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नए साल में साल का पहला चंद्र ग्रहण होली के दिन ही लगने वाला है. 25 मार्च सोमवार के दिन इस ग्रहण की कुल अवधि की बात करें तो यह लगभग 4 घंटे की रहने वाली है. जो कि सुबह 10 बजकर 41 मिनट से दोपहर 3 बजकर 1 मिनट तक रहने वाला है. ग्रहण के दौरान चंद्रमा कन्या राशि में रहने वाला है. आइए विस्तार में जानते हैं कि खगोलीय तौर पर घटने वाली इस घटना का ज्योतिष तौर पर कितनी महत्वपूर्ण रहने वाली है. साथ ही भारत में यह ग्रहण किन किन जगहों पर देखा जा सकता है या नहीं और इस दौरान सूतक मान्य होगा या नहीं!

कहां कहां दिखेगा ग्रहण

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मानें तो जहां जहां पर चंद्र ग्रहण दिखता है वहीं पर ही इसका असर माना जाता है. इसलिए सूतक को भी वहीं मान्य माना जाता है. बता दें कि चंद्र ग्रहण भारत में तो नहीं नजर आने वाला है पर इसका असर ऑस्ट्रेलिया अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, अटलांटिक महासागर प्रशांत महासागर के अलावा कई और जगहों पर देखने को मिलेगा.

दरअसल भारत में चंद्र ग्रहण नहीं दिखने की वजह से सूतक भी मान्य नहीं रहेगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल 2024 में पहला ग्रहण 25 मार्च को लग रहा है तो वहीं दूसरा चंद्र ग्रहण 18 सितंबर को लगेगा. इस ग्रहण की अवधि की बात करें तो यह सुबह 6 बजकर 12 मिनट पर शुरू होगा जो कि सुबह 10 बजकर 17 मिनट तक रहेगा. दूसरे चंद्र ग्रहण का असर भी भारत में देखने को नहीं मिलेगा. जिसकी वजह से सूतक भी मान्य नहीं होगा. यही वजह है कि किसी भी प्रकार के शुभ या फिर धार्मिक कार्य को करने में कोई मनाही नहीं रहेगी.

बता दें कि दूसरा चंद्र ग्रहण यूरोप, उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका, साउथ और नॉर्थ अफ्रीका,अटलांटिक महासागर और आर्कटिक महासागर में देखने को मिलेगा.

नए साल से कुछ घंटे पहले ही इस ग्रह की चाल में आएगा बड़ा बदलाव, 3 इन लोगों को सालभर मिलेगा भाग्य का साथ
 

भगवान की पूजा का पाना चाहते हैं पूरा फल तो रखें दीपक की बाती का खास ख्याल, तभी पूर्ण होगी हर कामना
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news