होली पर चंद्र ग्रहण तो कैसे खेलेंगे रंग? जानें सूतक काल समेत जरूरी डिटेल्‍स
Advertisement
trendingNow12172403

होली पर चंद्र ग्रहण तो कैसे खेलेंगे रंग? जानें सूतक काल समेत जरूरी डिटेल्‍स

Holi and Chandra Grahan 2024: साल का पहला चंद्रग्रहण आज 25 मार्च को होली के दिन लग रहा है. होली के दिन ग्रहण लगने से लोग असमंजस में हैं कि रंग खेले जाएंगे या नहीं या रंग खेलने का सही समय क्‍या होगा? 

होली पर चंद्र ग्रहण तो कैसे खेलेंगे रंग? जानें सूतक काल समेत जरूरी डिटेल्‍स

Chandra Grahan 2024 timings: होली का त्‍योहार इस साल 25 मार्च, सोमवार यानी कि आज है. लेकिन होली पर इस साल चंद्र ग्रहण का साया है. साल का पहला चंद्र ग्रहण आज होली के दिन लग रहा है. यह उपच्‍छाया चंद्र ग्रहण है. होली के दिन चंद्र ग्रहण पड़ने के अलावा कई शुभ योग भी बन रहे हैं. इसके चलते धर्म-ज्‍योतिष की नजर से होली और भी खास हो गई है. जाहिर है इसका असर सभी के जीवन पर पड़ेगा. आइए जानते हैं कि ऐसे में होली का पर्व कैसे मनाया जाएगा. 

चंद्र ग्रहण का समय और सूतक काल 

चंद्र ग्रहण 25 मार्च की सुबह 10 बजकर 30 मिनट से शुरू होगा और इसका समापन दोपहर 3 बजकर 02 मिनट पर होगा. इस ग्रहण की अवधि लगभग 4 घंटे 36 मिनट की रहेगी. यह चंद्र ग्रहण कन्‍या राशि में लग रहा. साथ ही कर्मफलदाता शनि अपनी राशि कुंभ में उदित हो चुके हैं. चूंकि यह चंद्रग्रहण भारत में दृश्यमान नहीं होगा, इसलिए इसका सूतक काल मान्‍य नहीं होगा. ऐसे में होली खेलने, जश्‍न मनाने, पूजा-पाठ करने आदि पर कोई असर नहीं पड़ेगा. सारे कार्य यथावत पूरे किए जा सकेंगे. 

कहां-कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण 2024? 

चंद्र ग्रहण अमेरिका, जापान, रूस के कुछ हिस्सों, स्पेन, इटली, पुर्तगाल, आयरलैंड आदि देशों में दिखेगा. वहीं भारत में यह चंद्र ग्रहण नजर नहीं आएगा. 

किन राशियों के लिए शुभ है चंद्र ग्रहण? 

25 मार्च होली को लग रहा साल का पहला चंद्रग्रहण सभी राशियों पर प्रभाव डालेगा. यह चंद्र ग्रहण वृष, मिथुन, मकर, सिंह और धनु वालों के लिए शुभ माना जा रहा है. इन जाताकों को लाभ होने की संभावना है. वहीं मेष, कर्क, कन्या और कुंभ राशि वालों के लिए यह चंद्र ग्रहण अशुभ फलदायी है. 

यह भी पढ़ें: साप्‍ताहिक राशिफल: होली से शुरू हो रहा सप्‍ताह भरेगा इन राशि वालों के जीवन में रंग, 7 दिन तक करेंगे मौज

ग्रहण के दौरान इन बातों का रखना होता है ध्‍यान 

- ग्रहण के दौरान कोई भी शुभ-मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं. ना ही धार्मिक अनुष्ठान किया जाता है. 

- ग्रहण के दौरान खाने-पीने की मनाही होती है. वहीं भोजन-पानी को ग्रहण के नकारात्‍मक प्रभाव से बचाने के लिए उसमें तुलसी दल डाल देना चाहिए. 

- ग्रहण के बाद शुद्ध जल से स्नान करना चाहिए. साथ ही इस दिन गरीबों को दान जरूर देना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news