रविवार को रखें इस बात का ध्‍यान, वरना होगी बड़ी हानि, पढ़ें आज का दैनिक राशिफल
Advertisement
trendingNow12014463

रविवार को रखें इस बात का ध्‍यान, वरना होगी बड़ी हानि, पढ़ें आज का दैनिक राशिफल

Aaj ka Rashifal 17 December 2023: तुला राशि के विद्यार्थी वर्ग को पढ़ाई पर ध्‍यान देना चाहिए, समय लाभकारी है. वहीं साझेदारी में व्‍यापार करने वाले जातक अपने पार्टनर से चर्चा करके ही निर्णय लें. 

रविवार को रखें इस बात का ध्‍यान, वरना होगी बड़ी हानि, पढ़ें आज का दैनिक राशिफल

Horoscope Today in Hindi: रविवार का दिन मिथुन राशि के जातकों को कई तरह की समस्‍याएं दे सकता है. वहीं धनु राशि के लोग अपने व्‍यापार में बदलाव कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि 17 दिसंबर 2023, रविवार का दिन मेष से लेकर मीन राशि तक के जातकों के लिए कैसा रहेगा. 

मेष - इस राशि के नौकरी से जुड़े लोगों के कार्य यदि मन मुताबिक नहीं हो रहे है, या फिर अधिक मेहनत करनी पड़ रही है तो धैर्य रखें. कारोबार में नये प्रस्ताव  मिल सकते हैं, बिना सोचे-समझे हामी भरने से बचें क्योंकि जल्दबाजी गलत निर्णय लेने के लिए प्रेरित कर सकती है. युवा वर्ग की मानसिक चिंता कई जरूरी काम बिगाड़ सकती है. तनाव को खुद पर हावी न होने दें. वरिष्ठजनों की राय से फैसला लेना फायदेमंद होगा, जरूरी बातों पर बड़ों संग विचार विमर्श जरूर करें. सेहत में एलर्जी की समस्या को लेकर परेशान हो सकते हैं, दवाइयों का सेवन डॉक्टर की सलाह के बिना  न करें. 

वृष - वृष राशि के जो लोग घर से कार्य कर रहें है, वह ऑफिशियल कार्यों को प्राथमिकता देते हुए  महत्वपूर्ण कार्यों को दोपहर तक पूर्ण कर लें. व्यापार में जो लोग सरकारी अनुबंध पर कार्य करते हैं , वह कार्य की गुणवत्ता को लेकर अलर्ट रहें. युवा वर्ग माता-पिता की बातों को अनसुना करने से बचें, उनकी बातें बेशक आपको बुरी  लग सकती है लेकिन यह समझिए कि इसमें आपकी भलाई ही छिपी है. परिवार में बड़ी जिम्मेदारी लेने से पहले विचार कर लें, कि आप उन जिम्मेदारियों को पूरा करने के योग्य  है भी कि नहीं. सेहत की बात करें तो भोजन में कुछ संयम रखने की सलाह दी जाती है, आज फलो का सेवन अधिक करना उत्तम रहेगा.

मिथुन - मिथुन राशि के लोगों के सहयोगी का ट्रांसफर होने से आपको काफी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. व्यापारियों को अपने विश्वसनीय लोगों का साथ बनाए रखना है, उनके साथ हुई छोटी मोटी बातों को इग्नोर करने में ही भलाई है. कार्य न बनने की स्थिति में युवा वर्ग उदास न हो क्योंकि जीवन में इस तरह की स्थितियों का सामना तो अक्सर करना पड़ता है. पारिवारिक जीवन की गाड़ी को चलाने के लिए सभी के साथ बेहतर तालमेल बैठाने की आवश्यकता है. एक दूसरे के सपोर्ट से मुश्किलें आसान लगने लगती है. सेहत में छोटी छोटी तकलीफों पर दवा का सेवन करने से बचना चाहिए, कुछ बीमारियों में घरेलू उपचार भी आजमाकर देख लेना चाहिए.

कर्क - कर्क राशि के लोगों की ऑफिस में कार्य की सराहना होगी, इससे नई ऊर्जा मिलने के साथ काम को लगन के साथ करने की प्रेरणा भी मिलेगी. यदि व्यापार में नए व्यक्ति को नियुक्त करना चाहते हैं तो परखने की प्रक्रिया को थोड़ा कठोर बनाना चाहिए, जिससे सही व्यक्ति का चयन हो सके. युवा वर्ग को आज के दिन ऊर्जा को स्टोर करना होगा इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण उपाय है कि कम बोले. परिवार के लोगों के साथ बैठ कर कुछ खट्टी मीठी पुरानी यादें ताजा होंगी, जो गिले शिकवे को दूर करने का काम भी करेगी. हेल्थ में सिरदर्द की समस्या परेशानी का कारण बन सकती है, दर्द यदि काफी लंबे समय से है तो आंखों की जांच करा लेनी चाहिए.

सिंह - इस राशि के लोग आज के दिन उस काम पर अधिक ध्यान दें, जो आपको काम अति प्रिय हो, साथ ही कमजोर पहलुओं को मजबूत करने का समय है. व्यापारी वर्ग को कारोबार में नये प्रयोग न करने की सलाह दी जाती है, बल्कि पुराने चल रहे पैतरे को ही अभी अपनाएं. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए युवाओं को वाद-विवाद से दूर रहना होगा अन्यथा खुशियों को सेंध लग सकती हैं. परिवार के सदस्यों से वार्तालाप करते समय अपने शब्दों पर ध्यान देना चाहिए. सेहत में बालों की केयर करें, यदि बालों में कोई समस्या काफी दिन से चल रही है, तो डॉक्टर से संपर्क कर उसका निदान करें. 

कन्या - कन्या राशि के लोग ऑफिस में फिजूल की बातें करने वालों से दूर रहें और अपने काम पर ध्यान दें. कारोबार से जुड़ी महिलाओं को भी बेहतर लाभ पाने के लिए कुछ कड़े कदम उठाने पड़ सकते हैं. युवाओं का मन व्यथित हो सकता है,  क्योंकि आज के दिन दिमाग में कई प्रकार के प्रश्न उठेंगे. जीवनसाथी के साथ समय व्यतीत करें, यदि उनसे दूर हैं तो नियमित रूप से बात करके हालचाल  लेते रहें. हेल्थ में ठंड से बच कर रहें, मौसम में बदलाव के चलते स्वास्थ्य में गिरावट हो सकती है. 

तुला - तुला राशि के लोगों को कर्मक्षेत्र में कोई बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है. गंभीरता के साथ उसको निभाने की प्लानिंग करनी होगी. व्यापारियों को मानसिक योग्यता का भरपूर प्रयोग करना है, इसके लिए बगैर ध्यान भटकाए खुद को किसी बड़े प्रोजेक्ट या काम में सम्मिलित करें. विद्यार्थी वर्ग कठिन विषयों से पल्ला झाड़ने के बजाय उसे समझने का प्रयास करें, ऑनलाइन कोर्स करें और दोस्तों के साथ भी विषयों की चर्चा करें. पिता के स्वास्थ्य का ख्याल रखें, यदि वह मधुमेह के मरीज हैं तो उन्हें समय पर दवाइयों का सेवन करने की सलाह दें. सेहत में  दांत में दर्द हो सकता है, साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें और दिन मे कम से कम दो बार ब्रश करने की आदत तो बनानी ही चाहिए. 

वृश्चिक - वृश्चिक राशि के लोगों की ऑफिस की परिस्थितियों में सुधार होगा और आपके हित में कार्य बनेंगे. व्यापारी वर्ग नेटवर्क को एक्टिव रखने पर फोकस करें, जिससे लाभ के साथ-साथ आधे-अधूरे कार्य भी पूरे होने की संभावना बढ़ेगी. युवा वर्ग यदि  कोई कोर्स आदि कर रहे हैं या किसी विषय की पढ़ाई कर रहे हैं, तो आज प्रैक्टिकल पर अधिक ध्यान देना चाहिए. ग्रहों की नकारात्मकता वाणी में कठोरता लाएगी इसलिए पारिवारिक सदस्यों से वार्तालाप करते समय शब्दों पर ध्यान रखना चाहिए. हेल्थ में देर रात तक जागना व नींद न आना आपके स्वास्थ्य के लिये हानिकारक हो सकता है, इसलिए समय पर सोने और जागने की आदत बनाएं. 

धनु - धनु राशि के सिविल सर्विस में कार्यरत लोग अपने उच्च अधिकारियों से तालमेल बनाकर चलें, उनकी बातों को गंभीरता से लें. आज के दिन व्यापार में छोटे-मोटे परिवर्तन करने के लिए आगे  बढ़ सकते  हैं, यदि साझेदारी में कारोबार करते हैं तो पार्टनर से डिस्कशन करना न भूलें. युवाओं पर आलस्य पर कुछ हावी नजर आएगा, जिसके चलते मन काम में कम लगेगा. संतान के भविष्य को लेकर कुछ अज्ञात भय रहेगा साथ ही उनसे संबंधित छोटी-छोटी समस्याएं भी आपको अधिक परेशान कर सकती हैं. स्वास्थ्य की दृष्टि से पीठ और चेस्ट का विशेष ध्यान दें, तो वहीं दूसरी ओर वाहन दुर्घटना के प्रति भी अलर्ट रहना है. 

मकर - मकर राशि के लोगों को ऑफिशियल काम में सफलता के लिए प्रोफेशनल तरीका अपनाना होगा. गैर जरूरी कामों को करने से बचे. व्यापारी वर्ग को नया प्रोजेक्ट मिलने की संभावना है, बस आपको संपर्कों को एक्टिव रखना है. कंपटीशन की तैयारी करने वाले युवाओं को रिवीजन का कार्य भी करते रहना चाहिए. घर के कार्यों को लेकर  भागा दौड़ करनी पड़ सकती है, जिस कारण आज आप व्यस्त अधिक रहेंगे. सेहत में पाचन शक्ति कमजोर हो सकती है, खान-पान में नियमित रखें और हल्का भोजन करें. 

कुंभ - इस राशि के लोगों के ऑफिस की बात करें तो कोई अच्छा एक्स्पोज़र मिल सकता है, ऐसे अवसरों को हाथ से जाने नहीं देना है. बिजनेस से जुड़े लोग सतर्क रहें, और बिना पढ़े कहीं भी साइन न करें. भले वह कितना भी विश्वसनीय क्यों न हो. युवाओं के लिए आज का दिन मिश्रित रहेगा जहां एक ओर पिछली गलतियों पर डांट मिलेगी तो वहीं दूसरी ओर स्नेह भी प्राप्त होगा. लम्बे समय से रिश्तों में चली आ रही खटास को खत्म करने का प्रयास करना चाहिए. नये रिश्ते में चल रहे, लोग एक दूसरे पर अविश्वास न रखें. सेहत को चुस्त दुरुस्त करने वाले नियमों का पालन करें क्योंकि अपनी सुरक्षा स्वयं के हाथों में है इस बात का ध्यान रखें.

मीन - मीन राशि के लोग ऑफिशियल कार्यों को पूरा करने के लिए तनाव लेने के बजाय आनंद लेते हुआ कार्य को निपटाने पर फोकस करे तो ज्यादा अच्छा होगा. व्यापारी वर्ग आज वाणी पर कंट्रोल रखें, साथ ही कोई भी निर्णय बिना सोचे -समझे न लें अन्यथा बड़े नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. जिन लोगों का प्रेम प्रसंग चल रहा है उनको आपसी तालमेल बनाकर रखना होगा. किसी बात को लेकर प्रेमी या प्रेमिका रूठ सकती है. जीवनसाथी अगर कोई स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं, तो आपको  आगे बढ़कर उनका सपोर्ट करना चाहिए. यह समय उनके लिए अच्छा है. आज आहार में फल, हरी सब्जियां, अंकुरित अनाज तथा दूध को अधिक से अधिक मात्रा में सम्मिलित करना स्वास्थ्यवर्धक होगा. 

Trending news