Astro Tips: भूल से भी ये 5 चीजें किन्नरों को न करें दान, रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी; घर हो जाएगा कंगाल
Advertisement
trendingNow11327215

Astro Tips: भूल से भी ये 5 चीजें किन्नरों को न करें दान, रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी; घर हो जाएगा कंगाल

Astro Tips for Kinnars: हमारी संस्कृति में किन्नरों को दान-पुण्य करना काफी अहम माना गया है. हालांकि साथ ही धर्म शास्त्रों में यह भी कहा गया है कि हमें भूलकर भी 5 चीजें किन्नरों को कभी दान नहीं देनी चाहिए वर्ना घर में कंगाली आते देर नहीं लगती. आइए जानते हैं कि वे 5 चीजें कौन सी हैं. 

Astro Tips: भूल से भी ये 5 चीजें किन्नरों को न करें दान, रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी; घर हो जाएगा कंगाल

Astro Tips for Donating Kinnars: भारतीय संस्कृति में दान-पुण्य करने को काफी अहम माना गया है. सनातन धर्म में कोई भी त्योहार तब तक पूर्ण नहीं होता, जब तक आप किसी जरूरतमंद को दान नहीं कर देते. किन्नरों को भी दान देना एक पुण्य कर्म माना जाता है. कहा जाता है कि किन्नरों (Kinnars) के आशीर्वाद से घर में सुख-समृद्धि और तरक्की आती है. हालांकि 5 चीजें ऐसी हैं, जिन्हें आपको भूलकर भी किन्नरों को दान नहीं देना चाहिए वर्ना आपको कंगाल होते देर नहीं लगेगी. आइए जानते हैं कि ऐसी 5 चीजें कौन सी हैं, जिन्हें किन्नरों को दान देने से बचना चाहिए. 

किन्नरों को पुराने कपड़े देने से बचें

किन्नर (Kinnars) आमतौर पर तभी किसी के घर आते हैं, जब आपके परिवार में कोई शादी हो, बच्चे का जन्म हुआ हो या अन्य कोई शुभ कार्य हो रहा हो. ऐसे में किन्नरों के आगमन पर भूलकर भी उन्हें पुराने कपड़े देने से बचें. ऐसा करने से आपके परिवार पर विपत्तियों का पहाड़ टूट सकता है और घर की दौलत खत्म हो सकती है. लिहाजा शुभ कार्य के दौरान जब भी किन्नर आपके घर आएं तो उन्हें हमेशा नए कपड़े ही दान करें, जिससे वे खुश होकर आपको खूब सारी दुआएं देकर जाएं. 

भूलकर भी झाड़ू का दान न करें

यह सब जानते हैं कि झाड़ू को मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) का पर्याय माना जाता है. यह उनकी प्रिय वस्तुओं में से एक है. ऐसे में झाड़ू का निरादर करने, गंदगी में रखने या दान करने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं. लिहाजा कभी भी झाड़ू को किन्नरों (Kinnars) या अन्य किसी व्यक्ति को दान नहीं करना चाहिए. अगर आप उन्हें झाड़ू दिलवाना ही चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए रुपये दे दें, जिससे वे खुद दुकान पर जाकर उसे खरीद लें. 

किन्नरों को तेल दान करने से परहेज करें

हर घर में तेल का होना सामान्य बात है. इसे खाना बनाने और शरीर पर लगाने में इस्तेमाल किया जाता है. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक रसोई के तेल को भूलकर भी किन्नरों को दान नहीं करना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से परिवार पर बड़ी आफत आ सकता है और घर का सारा सुख वैभव खत्म हो सकता है. 

स्टील का सामान देना माना जाता है अशुभ

किन्नर (Kinnars) हमेशा शुभ मौके पर आपके परिवार को दुआ देने के लिए ही आते हैं. ऐसे मौके पर उन्हें स्टील का सामान दान देने से परहेज करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में मानसिक अशांति पैदा हो सकती है और परिवार के लोगों में क्लेश की स्थिति बन सकती है. लाइलाज बीमारियां भी आपके परिवार को घेर सकती हैं.

प्लास्टिक का सामान दान देना ठीक नहीं

धार्मिक शास्त्रों में कहा गया है कि किन्नर (Kinnars) जब भी किसी शुभ मौके पर बधाई देने के लिए घर आएं तो उन्हें प्लास्टिक का सामान दान नहीं देना चाहिए. मान्यता है कि इससे परिवार के लोगों की तरक्की रूक सकती है. साथ ही आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ सकता है. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news