इस तारीख से शुरू हो रही हैं गुप्‍त नवरात्रि, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
Advertisement
trendingNow11725477

इस तारीख से शुरू हो रही हैं गुप्‍त नवरात्रि, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Gupt Navratri 2023: हिंदू पंचांग के मुताबिक आज से आषाढ़ माह शुरू हो चुका है और कुछ ही दिन बाद आषाढ़ गुप्‍त नवरात्रि शुरू होंगी. गुप्‍त नवरात्रि माता की आराधना करने के लिए उत्‍तम समय होता है.  

फाइल फोटो

Ashadha Gupt Navratri 2023: सनातन धर्म में नवरात्रियों का विशेष महत्व है. हर साल में 4 बार नवरात्रि का पावन पर्व मनाया जाता है. इनमें से 2 गुप्‍त नवरात्रि होती हैं और 2 प्रत्‍यक्ष नवरात्रि होती हैं. चैत्र और शारदीय नवरात्रि का उत्‍सव धूमधाम से मनाया जाता है. वहीं गुप्‍त नवरात्रि में गुप्‍त साधना का महत्‍व है. एक गुप्त नवराद्धि माघ माह में और दूसरी गुप्त नवरात्रि आषाढ़ महीने में पड़ती है. आषाढ़ महीना शुरू हो चुका है और अब गुप्‍त नवरात्रि शुरू होने वाली हैं. 

आषाढ़ गुप्‍त नवरात्रि 2023 

इस साल आषाढ़ गुप्त नवरात्रि की शुरुआत 19 जून से शुरू हो रही है और यह 28 जून को समाप्त होंगी. धार्मिक मान्यता के मुताबिक गुप्त नवरात्रि में 10 महाविद्याओं की पूजा-आराधना की जाती है. जो लोग तंत्र-मंत्र सीखते हैं या तंत्र साधना करते हैं, उनके लिए गुप्त नवरात्र बेहद खास होती हैं. 

आषाढ़ गुप्त नवरात्रि 2023 पूजा का शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के मुताबिक आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि की शुरुआत 18 जून की सुबह 10:06 बजे से प्रारंभ हो रही है और 19 मई की सुबह 11:25 बजे समाप्त होगी. ऐसे में उदया तिथि के मुताबिक आषाढ़ गुप्त नवरात्र की शुरुआत इस साल 19 जून से हो रही है, जो 28 जून को समाप्‍त होंगी. गुप्‍त नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त 19 जून की प्रातःकाल 5:30 बजे से 7:27 बजे तक रहेगा. वहीं पहले दिन पूजा का अभिजीत मुहूर्त सुबह 11:55 बजे से दोपहर 12:50 बजे तक रहेगा. इस मुहूर्त में भी कलश की स्थापना करना बेहद शुभ रहेगा. 

गुप्त नवरात्रि की पूजा विधि

गुप्त नवरात्रि में 9 देवियों की पूजा-आराधना की जाती है. 9 दिन तक देवी मां की पूजा करना जीवन में अपार सुख-समृद्धि देगा. इसके लिए सूर्योदय से पहले स्नान करके शुभ मुहूर्त में गंगाजल से पूजा स्थान को पवित्र करें. फिर चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर कलश स्‍थापित करें. अखंड ज्योति जलाकर दुर्गा सप्तशती का पाठ करें. साथ ही देवी मां के मंत्रों का जाप करें. इससे जीवन में आई सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी.

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news