Ashadh Tuesday Upay: आषाढ़ मंगलवार को ये काम करने से हर संकट होता है दूर, बजरंगबली देते हैं साक्षात दर्शन
Advertisement
trendingNow11725608

Ashadh Tuesday Upay: आषाढ़ मंगलवार को ये काम करने से हर संकट होता है दूर, बजरंगबली देते हैं साक्षात दर्शन

Mangalwar Remedies: मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. आज से आषाढ़ माह की शुरुआत हो चुकी है और 3 जुलाई तक आषाढ़ का महीना ही रहने वाला है. ऐसे में जानते हैं इस माह मे हनुमान जी की पूजा का क्या विशेष महत्व है.

 

फाइल फोटो

Ashadh Month Mangalwar Upay: ज्योतिष शास्त्र में हर माह का अपना अलग महत्व है. कहते हैं कि हर माह किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है. ज्येष्ठ माह के बाद आषाढ़ माह की शुरुआत होती है और 5 जून यानी की आज से शुरुआत हो रही है और 3 जुलाई तक आषाढ़ का महीना रहने वाला है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आषाढ़ माह में हनुमान जी की पूजा का खास महत्व होता है.

धार्मिक शास्त्र के अनुसार हिंदू कैलेंडर के मुताबिक आषाढ़ का महीना चौथा महीना होता है और इस माह में मंगलवार के दिन की गई हनुमान जी की पूजा से विशेष फलों की प्राप्ति होती है. भक्तों के सभी बिगड़े काम बनने लगते हैं. इस माह में हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए क्या करना चाहिए और किस तरह से उनकी पूजा करनी चाहिए आइए जानें.

आषाढ़ मंगलवार की लिस्ट

हिंदू कैलेंडर के अनुसार आषाढ़ माह में 4 मंगलवार पड़ रहे हैं. पहला मंगलवार 6 जून के दिन पड़ रहा है. वहीं, दूसरा मंगलवार 13 जून को, तीसरा मंगलवार 20 जून को पड़ेगा. इसके साथ ही माह का आखिरी मंगलवार 27 जून के दिन पड़ रहा है.

मंगल दोष से मुक्ति के लिए करें ये काम

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार और हनुमान जी का विशेष संबंध है. शास्त्रों के अनुसार रावण ने सभी ग्रहों को अपनी मुट्ठी में करने के लिए मंगल देव को कैद कर लिया था. हनुमान जी ने जिस दिन लंका को जलाया था, उस दिन मंगलवार का दिन था. उस दिन हनुमान जी ने मंगल देव को रावण की कैद से छुड़ाया था. इसलिए आषाढ़ माह में मंगलवार के दिन विशेष महत्व बताया जाता है.

कहते हैं कि आषाढ़ माह के मंगलवार के दिन अगर हनुमान जी की पूजा की जाए, तो व्यक्ति को मंगल दोष से मुक्ति मिलती है. अर्थात् अगर आपकी कुंडली में मंगल दोष है, तो इस दिन विशेष रूप से मंगल देव की पूजा और उपाय करने चाहिए.

मंगल दोष से मुक्ति के लिए करें ये काम

कुंडली में मंगल दोष होने पर व्यक्ति को जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. मंगल दोष व्यक्ति की शादी न होने का कारण बनता है. वहीं, शादी तय होने पर टूट जाती है या फिर पति-पत्नी के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, तो मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाएं. इसके साथ ही लाल रंग का लंगोटा उन्हें भेंट कर दें. झंडा लगाना चाहिए. इसके साथ ही हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करें.

sankashti chaturthi: हर कष्ट से मुक्ति के लिए संकष्टी चतुर्थी पर करें आराधना, गणपति पूरी करेंगे मनोकामना

घर में गुडलक लेकर आते हैं ये खूबसूरत फूल, धन से भर जाती है तिजोरी!
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)     

 

Trending news