Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया पर करें इन चीजों का दान, मां लक्ष्मी हमेशा होंगी आप पर मेहरबान
Advertisement

Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया पर करें इन चीजों का दान, मां लक्ष्मी हमेशा होंगी आप पर मेहरबान

Akshay tritiya par kya daan karen: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अगर आप अक्षय तृतीया के दिन दान-पुण्य कर रहे हैं तो आपके सभी कष्टों का निवारण होता है और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. 

 

अक्षय तृतीया पर करें इन चीजों का दान

Akashay Tritiya 2023 Shubh Muhurat: हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया के रूप में मनाते हैं. शास्त्रों के अनुसार इस दिन किए गए शुभ कार्यों का विशेष फल प्राप्त होता है. ज्योतिषों के अनुसार इस साल अक्षय तृतीया के दिन ग्रहों का अच्छा संयोग बन रहा है. इसलिए इस दिन मांगलिक कार्यों को करने से आपके लिए लाभकारी साबित होगा. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अगर आप इस दिन दान-पुण्य कर रहे हैं तो आपके सभी कष्टों का निवारण होता है और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. तो चलिए जानते है कि अक्षय तृतीया के दिन किन चीजों का दान करना शुभ होता है. 

अक्षय तृतीया पर करें इन चीजों का दान 

जौ का दान 

अगर आप अक्षय तृतीया के दिन सोना या चांदी नहीं खरीद पा रहे हैं तो अक्षय तृतीया के दिन जौ खरीदें. इसके अलावा इस दिन जौ का दान करना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन किसी जरूरतमंद को जौ का दान करना शुभ होता है. इससे मां अन्नपूर्णा और मां लक्ष्मी की कृपी आप पर बनी रहेगी.  

पानी का घड़ा 

अक्षय तृतीया के दिन  पानी के मटके लाकर इसमें पानी भरकर किसी जरूरतमंद को दान करें. इसके अलावा अक्षय तृतीया के दिन तांबे के बर्तन में पानी रखकर फिर इसे दान कर दें. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होगी और आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी.  इसके साथ ही आपकी कुंडली के नौ ग्रह भी शांत रहते हैं. 

वस्त्र का दान 

शास्त्रों के अनाज और फलों के अलावा वस्त्र का दान करना शुभ बताया गया है. अक्षय तृतीया के दिन आप जरुरतमंदों को अपनी क्षमतानुसार वस्त्र का दान करें. इससे मां लक्ष्मी की कृपा आप हमेशा मेहरबान रहेगी. 

खाने की वस्तुओं का दान 

वैशाख मास की तृतीया तिथि यानी अक्षय तृतीया के दिन खाने की चीजें जैसे गुड़, चना, घी, नमक, तिल, ककड़ी, चावल, आटा, दाल आदि का दान करना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी के साथ-साथ मां अन्नपूर्णा की कृपा बनी रहती हैं, जिससे जातक के घर में कभी भी धन, अन्न की कमी नहीं होती है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news