Abhijeet Muhurat: अभिजीत मुहूर्त में ये काम करना होता शुभ और अशुभ, जानिए इससे जुड़ी तमाम खास बातें
Advertisement

Abhijeet Muhurat: अभिजीत मुहूर्त में ये काम करना होता शुभ और अशुभ, जानिए इससे जुड़ी तमाम खास बातें

Abhijeet Muhurat: ज्योतिषयों के अनुसार बताया गया है कि एक दिन में कुल 30 मुहूर्त होते हैं, जिनमें से अभिजीत मुहूर्त 8वां मुहूर्त है. इस मुहूर्त को बहुत ही खास माना जाता है.

क्या होता है अभिजीत मुहूर्त

Auspicious and Inauspicious Of Abhijeet Muhurat:  हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले शुभ मुहूर्त जरूर देखा जाता है.  वैसे तो दिन भर में की शुभ मुहूर्त होते हैं, लेकिन पूरे दिन में सबसे खास समय अभिजीत मुहूर्त (Abhijeet Muhurt) को माना गया है. अभिजीत का अर्थ है विजेता यानी जिस मुहूर्त में किया गया काम सफल हो. ज्योतिषयों के अनुसार बताया गया है कि एक दिन में कुल 30 मुहूर्त होते हैं, जिनमें से अभिजीत मुहूर्त 8वां मुहूर्त है.  इस मुहूर्त को बहुत ही खास माना जाता है. तो चलिए जानते हैं कि इस मुहूर्त में कौन से काम शुभ फल देते हैं.

अभिजीत को आठवां मुहूर्त क्यों कहते हैं? (What is Abhijeet Muhurt)

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजे के आस-पास का समय होता है. सूर्योदय के अनुसार इसके समय में आंशिक परिवर्तन देखने को मिलता है. जैसे अगर सूर्योदय सुबह 6 बजे हुआ है तो दोपहर में शुरू होकर यह दोपहर में ही समाप्त हो जाएगा. अभिजीत मुहूर्त से पहले 7 मुहूर्त निकल चुके होते हैं, इसलिए इसे आठवां मुहूर्त कहते हैं. 

ये भी पढ़ें- आपके लिए कैसा रहेगा साल 2023, जानें अपना राशिफल

 मेष राशि का वर्षफल 2023  वृष राशि का वर्षफल 2023
 मिथुन राशि का वर्षफल 2023  कर्क राशि का वर्षफल 2023
 सिंह राशि का वर्षफल 2023  कन्या राशि का वर्षफल 2023
 तुला राशि का वर्षफल 2023  वृश्चिक राशि का वर्षफल 2023
 धनु राशि का वर्षफल 2023  मकर राशि का वर्षफल 2023
 कुंभ राशि का वर्षफल 2023  मीन राशि का वर्षफल 2023

अभिजीत मुहूर्त में क्या करें और क्या करने से बचें?

ज्योतिषयों के अनुसार, अभिजीत मुहूर्त में वैसे तो हर शुभ कार्य जैसे बिजनेस की शुरूआत करना, पूजा करना, धन से संबंधित काम करना अत्यंत शुभ माना गया है, लेकिन गृह प्रवेश और अन्य मांगलिक कार्यों के लिए अन्य मुहूर्तों पर सोच-विचार कर करना सही रहता है. अभिजीत मुहूर्त में दक्षिण दिशा में यात्रा करना भी शुभ नहीं माना जाता, मान्यता है कि ऐसा करने से परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news