Family Problems: परिवार में रहता है क्लेश? बेहतर रिश्ते के लिए घर के सदस्य अपनाएं ये टिप्स
Advertisement

Family Problems: परिवार में रहता है क्लेश? बेहतर रिश्ते के लिए घर के सदस्य अपनाएं ये टिप्स

How To Solve Family Problems: हर परिवार में लड़ई-झगड़े होना आम बात है. जरूरी नहीं कि परिवार में सभी पसंद- नापसंद मिले. लेकिन जब हर रोज ये लड़ाई बढ़ती जाती है, तो इससे रिश्तों में खटास आने लगती है. यहां जानें कैसे परिवार के मसलों को हल करना है...

 

Family Problems: परिवार में रहता है क्लेश? बेहतर रिश्ते के लिए घर के सदस्य अपनाएं ये टिप्स

How To Solve Family Problems: एक परिवार के अलग अलग व्यक्तित्व के लोग होते हैं, जिनकी पसंद नापसंद और जीवन जीने का तरीका एक दूसरे से अलग हो सकता है. कई बार उनके बीच वैचारिक मतभेद भी हो जाते हैं. इस कारण परिवार के सदस्यों में अनबन होना सामान्य बात है. परिवार में लड़ाई झगड़ा होना आम है, लेकिन जब हद से ज्यादा लड़ाई होने लगे या आए दिन परिवार में कलह होने लगे तो इसे गंभीरता से लेना चाहिए. अक्सर बड़े होते बच्चों की अपने भाई बहनों या परिवार के अन्य सदस्यों से बहस हो जाती है. इसलिए जरूरी है कि रिश्तों में सुधार किया जाए जिससे सदस्यों में नजदीकियां बढ़ें. परिवार में बिगड़ते रिश्तों को सुधारने के लिए यहां कुछ तरीके बताए जा रहे हैं... 

1. बातों को साझा करें
परिवार में किसी सदस्य को कोई परेशानी हो, तो उसे घर में सभी के साथ साझा करें. ऐसा करने से परिवार के लोग एक दूसरे की परेशानियों को समझेंगे और उनका मन भी हल्का हो जाएगा. सदस्य की परेशानी समझ कर उसके झगडैल रवैए पर अन्य लोग आक्रामक प्रतिक्रिया देने से बचेंगे और झगड़े कम होंगे.

2. सभी से बातचीत करें
अगर आपको परिवार के किसी सदस्य का रवैया पसंद नहीं आ रहा, जो लड़ाई झगड़े की वजह बनता है तो खुलकर उसे यह बताएं. बातचीत करने से गलतफहमियां दूर होती हैं और समस्या का हल निकलता है. इस से झगड़ा होने की संभावना कम हो जाती है. 

3. आपस में चीखें-चिल्लाए नहीं
अक्सर लड़ाई होने पर लोग चीखने चिल्लाने लगते हैं. इससे घर में तनाव बढ़ता है. कई बार गुस्से में कहे गए आपके अपशब्द परिवार के सदस्य को आहत करते हैं, जिसके कारण उनकी ओर से भी प्रतिक्रिया आती है और विवाद बढ़ने लगता है. इसलिए खुद पर नियंत्रण रखें.

4. विचार समझें
परिवार के जिन सदस्यों के बीच अक्सर लड़ाई होती है, उनके विचारों को समझने की कोशिश करें. यह जानने का प्रयास करें कि वह क्या सोचते हैं और चीजों को लेकर उनका क्या नजरिया है. अगर आप उनकी सोच को समझ जाएंगे तो झगड़े की वजह भी पता चल जाएगी और झगड़ा भी टल सकता है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news