Relationship Tips: क्या पार्टनर Ex से आपकी तुलना करता है? तो ये टिप्स करेंगे बेहतर डील
Advertisement
trendingNow11639297

Relationship Tips: क्या पार्टनर Ex से आपकी तुलना करता है? तो ये टिप्स करेंगे बेहतर डील

Relationship Tips: आज हम आपको उन चीजों को बारे में बताने वाले हैं जोकि किसी भी रिश्ते में नहीं की जानी चाहिए, तो चलिए जानते हैं रिश्ते को बाधित करने वाली चीजे.

 

Relationship Tips: क्या पार्टनर Ex से आपकी तुलना करता है? तो ये टिप्स करेंगे बेहतर डील

Relationship problems: ज़्यादातर लोग अपने जीवन के किसी मोड़ पर रोमांटिक रिश्ते बनाते हैं. एक हेल्दी रिश्ते प्रत्येक पक्ष को प्यार, सुरक्षा, विश्वास और आराम प्रदान कर सकते हैं और व्यक्तिगत विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. हालाँकि, एक हेल्दी रिश्ता बनाने में काफी समय और सब्र लगता है. लेकिन कई बार जाने-अनजाने में आपके गलत व्यवहार लंबे समय तक चलने वाले रिश्ते को भी बाधित कर सकता है. ऐसे में आज हम आपको उन चीजों को बारे में बताने वाले हैं जोकि किसी भी रिश्ते में नहीं की जानी चाहिए, तो चलिए जानते हैं (relationship problems) रिश्ते को बाधित करने वाली चीजे....

शारीरिक या भावनात्मक शोषण

रिश्ते में लड़ाई-झगड़ा और मनमुटाव होना सामान्य बात है. हालांकि, नियंत्रण खोना और हिंसा का सहारा लेना अस्वीकार्य है. यह किसी व्यक्ति की शारीरिक अखंडता का उल्लंघन करता है, उनकी सुरक्षा, सुरक्षा और विश्वास की भावना को छीन लेता है, और अक्सर पीड़ित को आघात पहुँचाता है. वही मानसिक और भावनात्मक शोषण के लिए जाता है, जिसमें साथी का अपमान करना या उसे कम आंकना शामिल है। यह उनके आत्म-सम्मान को नष्ट कर देता है और रिश्ते में खटास लाता है.

दुराभाव रखना
एक रिश्ते में, जब आप मनमुटाव रखते हैं, तो यह दर्द, क्रोध और नकारात्मकता जन्म लेती है. किसी मनमुटाव को पकड़े रहने से विद्वेष रखना जानबूझकर आपके साथी के प्रति दुर्भावना पैदा कर सकता है. यह आपको आगे बढ़ने से रोकने की भी संभावना पैदा करता है. नाराजगी रखने से वियोग, अवसाद, चिंता और क्रोध प्रबंधन के मुद्दों की भावना पैदा हो सकती है. हानिकारक घटनाओं या व्यवहार पर कटु होने से बचने के लिए, अपनी भावनाओं और भावनाओं पर चर्चा करना और रिश्ते में अपनी आवश्यकताओं को व्यक्त करना महत्वपूर्ण है.

तुलना

अपने वर्तमान संबंध या साथी की तुलना पिछले एक या किसी और के रिश्ते से करने से आपका साथी बेकार महसूस कर सकता है. अक्सर, तुलना केवल इस बात पर ध्यान आकर्षित करती है कि आपका साथी आपके लिए और क्या कर सकता है, या किसी और के संबंध में वे कितने बुरे हैं. यह अवास्तविक उम्मीदों, कड़वाहट की भावना को जन्म दे सकता है और रिश्ते के अच्छे पहलुओं से ध्यान हटा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news