Emotional Intimacy: क्या है इमोशनल इंटिमेसी? रिश्ते में कैसे बढ़ाएं इमोशनल इंटिमेसी, आजमाएं ये 3 तरीके
Advertisement

Emotional Intimacy: क्या है इमोशनल इंटिमेसी? रिश्ते में कैसे बढ़ाएं इमोशनल इंटिमेसी, आजमाएं ये 3 तरीके

Relationship tips: हैप्पी मैरिड लाइफ में विश्वास, सुरक्षा और खुलकर बातचीत होती है तो रिश्ते में इमोशनल इंटिमेसी खुद ब खुद बढ़ने लगती है. इसी के चलते दोनों के बीच का प्यार बढ़कर और गहरा होता चला जाता है. चलिए जानते हैं कैसे बढ़ाएं इमोशनल इंटिमेसी.

Emotional Intimacy: क्या है इमोशनल इंटिमेसी? रिश्ते में कैसे बढ़ाएं इमोशनल इंटिमेसी, आजमाएं ये 3 तरीके

ways to improve emotional intimacy: इमोशनल इंटिमेसी का मतलब होता है भावनात्मक तौर पर कपल्स का एक दूसरे को सपोर्ट करना. लेकिन जब हैप्पी मैरिड लाइफ में विश्वास, सुरक्षा और खुलकर बातचीत होती है तो रिश्ते में इमोशनल इंटिमेसी खुद ब खुद बढ़ने लगती है. इसी के चलते दोनों के बीच का प्यार बढ़कर और गहरा होता चला जाता है. रिलेशनशिप एडवाइजर की मानें तो ऐसे जोड़े एक दूसरे के दुखों को बेहतर तरीके से समझकर हमेशा एक दूसरे का साथ देते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनको आजमाकर आप अपने रिश्ते में इमोशनल इंटिमेसी को बढ़ाकर मजबूत बना सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (ways to improve emotional intimacy) कैसे बढ़ाएं इमोशनल इंटिमेसी......

कैसे बढ़ाएं इमोशनल इंटिमेसी (ways to improve emotional intimacy) 

साथी के साथ ईमानदार रहें
रिश्ता चाहें कोई भी क्यों न हो लेकिन रिश्ते में ईमानदार होना बेहद जरूरी है. इसलिए अपनी लाइफ की हर एक बात या समस्या को पार्टनर के साथ शेयर जरूर करें. उनसे कोई भी बात छुपाएं नहीं. अगर आपसे जाने-अंजाने कोई गलती हो जाए तो सही वक्त देखकर आप इस बात को पार्टनर के साथ शेयर जरूर करें. 

साथी को माफ करना सीखें
पति-पत्नी का रिश्ता ऐसा होता है जिसमें हर सिच्यूएशन में साथ निभाना होता है. लेकिन लाइफ में कई बार ऐसा हो जाता है कि आपके साथी से अंजाने में कुछ गलती हो जाती है. ऐसे में अगर आपका साथी अगर आपनी गलती को स्वीकारता है तो आपको उसे माफ कर देना चाहिए और रिश्ते को दूसरा मौका देना चाहिए. 

साथी के साथ बेझिझक बात करें 
रिश्ता चाहें कोई भी क्यों न हो बातचीत हर रिश्ते में महत्वपूर्ण होती है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने पार्टनर के साथ बिना किसी झिझक के साथ अपनी सारी बाते शेयर करें. यही बात शादीशुदा कपल के बीच इमोशनल इंटिमेसी को बढ़ाने में महत्वपूर्ण होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news