Greater Noida West Metro: इस शहर को जल्द मिलने जा रही है मेट्रो की सौगात, खत्म होगा लाखों लोगों का इंतजार
Advertisement
trendingNow11746273

Greater Noida West Metro: इस शहर को जल्द मिलने जा रही है मेट्रो की सौगात, खत्म होगा लाखों लोगों का इंतजार

Greater Noida West metro work: दिल्ली एनसीआर में रहने के लिहाज से ग्रेटर नोएडा वेस्ट लोगों की पसंदीदा जगह बनकर उभरा है. हालांकि, अभी भी यहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम का कोई खास इंतजाम नहीं है, लेकिन लोगों को जल्द बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है.

Greater Noida West Metro: इस शहर को जल्द मिलने जा रही है मेट्रो की सौगात, खत्म होगा लाखों लोगों का इंतजार

Greater Noida West Metro Work Update: दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर के ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बनी गगनचुंबी इमारतों में लाखों की तादाद में लोग रहते हैं. यहां से लोग काम और नौकरी करने के लिए नोएडा, दिल्ली, गाजियाबाद का रुख करते हैं. यही वजह है कि यहां पीक ऑवर में वाहनों का रेला लग जाता है. यहां रहने वाले अधिकतर लोग आने-जाने के लिए निजी वाहनों का ही इस्तेमाल करते हैं, बाकी सार्वजनिक परिवहन यानी कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट का यहां के लिए कोई खासा इंतजाम नहीं है. यही वजह है कि यहां रहने वाले लोग वर्षों से मेट्रो की बाह जोट रहे हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अब लोगों का यह इंतजार जल्द खत्म हो सकता है, क्योंकि यहां के लिए मेट्रो की परियोजना परवान चढ़ने लगी है. इस प्रोजेक्ट से जुड़ी अच्छी खबर सामने आई है. यहां तक मेट्रो चलाने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है और प्रोजेक्ट की फाइल एक कदम और आगे बढ़ी है. 

बता दें कि अभी नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) गौतमबुद्ध नगर में नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच एक्व लाइन रुट का परिचालन कर रही है. वहीं, ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लिए मेट्रो से आने-जाने के लिए कोई साधन नहीं है. जबकि, यहां की आबादी में पिछले कुछ वर्षों में बड़ी तादाद में बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में यहां के लोग मेट्रो की मांग कर रहे हैं.    

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार की अगली कैबिनेट मीटिंग में इस रूट को लेकर प्रस्ताव रखा जाएगा. एनएमआरसी अधिकारियों को उम्मीद है कि कैबिनेट से मंजूरी मिलने में कोई अड़चन नहीं आएगी. इस प्रोजेक्ट में खर्च होने वाली रकम का 20 प्रतिशत हिस्सा केंद्र सरकार को वहन करना है. 

गौरतलब है कि मेट्रो का यह रूट 14.958 किलोमीटर लंबा होगा और इसमें 9 स्टेशन बनाए जाने हैं. पहले चरण में नोएडा के सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-2 तक मेट्रो चलेगी. इसमें 5 स्टेशन होंगे. इनमें नोएडा क्षेत्र में 2 और बाकी के 3 स्टेशन ग्रेटर नोएडा वेस्ट क्षेत्र में होंगे. 

Trending news