Advertisement
trendingPhotos2161709
photoDetails1hindi

WPL 2024: एलिस पैरी ने ऑरेंज तो श्रेयंका पाटिल ने जीता पर्पल कैप, आरसीबी ने किया क्लीन स्वीप

WPL 2024 Final: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की टीम ने इतिहास रच दिया है. उसने पहली बार कोई ट्रॉफी जीत ली है. आरसीबी की महिला टीम ने महिला प्रीमियर लीग (WPL) के फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स को हरा दिया. आरसीबी ने मैच को 8 विकेट से अपने नाम किया. फ्रेंचाइजी के 16 साल के इतिहास में यह पहला खिताब है. उसकी मेंस टीम अब तक टाइटल नहीं जीत सकी है. आरसीबी ने सिर्फ टाइटल ही नहीं जीत है बल्कि ऑरेंज और पर्पल कैप भी अपने नाम कर लिया.

पैरी के नाम ऑरेंज कैप

1/5
पैरी के नाम ऑरेंज कैप

आरसीबी की स्टार खिलाड़ी एलिस पैरी ने ऑरेंज कैप अपने नाम किया. उन्होंने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाए. पैरी ने 9 मैच की 9 पारियों में 347 रन बनाए. इस दौरान उनका औसत 69.40 और स्ट्राइक रेट 125.72 का रहा. पैरी ने 2 फिफ्टी भी लगाई.

पैरी ने मेग लैनिंग को छोड़ा पीछे

2/5
पैरी ने मेग लैनिंग को छोड़ा पीछे

दिल्ली के खिलाफ फाइनल में एलिस पैरी 35 रन बनाकर नॉटआउट रहीं. इसी दौरान उन्होंने ऑरेंज कैप की रेस में ऑस्ट्रेलिया की पूर्व कप्तान मेग लैनिंग को पीछे छोड़ा. दिल्ली कैपिटल्स की कप्तान मेग लैनिंग ने 9 मैच में 331 रन बनाए. उनकी टीम की शेफाली वर्मा 309 रन बनाकर तीसरे स्थान पर रहीं. आरसीबी की स्मृति मंधाना ने 300 रन बनाए. वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ियों में चौथे स्थान पर रहीं.

श्रेयंका पाटिल ने जीता पर्पल कैप

3/5
श्रेयंका पाटिल ने जीता पर्पल कैप

फाइनल में आरसीबी के लिए कातिलाना गेंदबाजी करने वाली श्रेयंका पाटिल ने पर्पल कैप पर कब्जा किया. उन्होंने दिल्ली के खिलाफ 4 विकेट लिए. इससे टूर्नामेंट में उनके विकेटों की संख्या 13 हो गई. वह सबसे ज्यादा विकेट झटकने वाली गेंदबाज बनीं.

टॉप-3 में सभी आरसीबी के गेंदबाज

4/5
टॉप-3 में सभी आरसीबी के गेंदबाज

गेंदबाजों की लिस्ट में आरसीबी का दबदबा देखने को मिला. टॉप-3 में सभी आरसीबी की खिलाड़ी ही हैं. आशा शोभना और सोफी मोलिनॉक्स ने 12-12 विकेट लिए. आशा दूसरे और मोलिनॉक्स तीसरे स्थान पर रहीं. दिल्ली कैपिटल्स की मरिजान कैप 11 विकेट के साथ चौथे और यूपी वॉरियर्स की सोफी एक्लेस्टोन 11 विकेट के साथ पांचवें स्थान पर रहीं.

आरसीबी ने रचा इतिहास

5/5
आरसीबी ने रचा इतिहास

आरसीबी ने टाइटल जीतने के अलावा पर्पल कैप और ऑरेंज कैप पर भी कब्जा किया. यह IPL या WPL के इतिहास में पहली बार हुआ जब तीनों चीजें एक ही टीम के हिस्से में गई है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़