Advertisement
photoDetails1hindi

World Tourism Day 2023: कम पैसों में घूमना चाहते हैं विदेश? ये सस्ते देश हैं परफेक्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन

World Tourism Day 2023: आज यानी 27 सितंबर को दुनियाभर में विश्व पर्यटन दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है. लोगों को टूरिज्म के प्रति जागरुक करने के लिए ये खास दिन सेलिब्रेट किया जाता है. वर्ल्ड टूर पर जाने की ख्वाहिश भला किसे नहीं होती, लेकिन अक्सर बैंक बैलेंस यानी जेब का बजट लोगों को इसकी इजाजत नहीं देता. ऐसे में अगर आपका भी पहला वर्ल्ड टूर इसी कारण अटका हुआ है तो फौरन चिंता से बाहर आइए. ऐसे कई देश हैं जहां घूमना-फिरना आपके बजट में हो सकता है. आइए जानते हैं ऐसे कुछ देशों के बारे में जो खूबसूरत होने के साथ-साथ आपके बजट में भी हो सकते हैं.

विश्व पर्यटन दिवस

1/7
विश्व पर्यटन दिवस

विश्व पर्यटन दिवस 2023 वैश्विक स्तर पर पर्यटन को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हर साल मनाया जाता है. ये मुहिम संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) द्वारा शुरू हुई थी. यह खास दिन पर्यटन को बढ़ावा देने और इसके महत्व को समझने के लिए मनाया जाता है. विश्व पर्यटन दिवस का उद्देश्य लोगों को दुनिया की खोज करने की खुशी को समझाना है.

मालदीव

2/7
मालदीव

मालदीव इंडियन सेलिब्रेटीज के साथ-साथ आम पर्यटकों के बीच भी काफी लोकप्रिय है. 1500 रुपये में कमरा यहां आसानी से मिल जाएगा. यहां खाना-पानी बेहद सस्ता है. 60 रुपये से लेकर 120 रुपये में आप यहां कई अच्छी डिशे ऑर्डर कर सकते हैं. एटॉल ट्रांसफर, अलिमाथा आईलैंड और हुकुरू मिस्की यहां के कुछ फेमस टूरिस्ट स्पॉट हैं.

मलेशिया

3/7
मलेशिया

सस्ते में वर्ल्ड टूर करने की चाहत रखने वाले घुमक्कड़ मलेशिया भी जा सकते हैं. वहां आप 600-700 रुपये में रहने की जगह और 300 में रुपये में एक वक्त का खाना आसानी से ऑर्डर कर सकते हैं. कुआलालंपुर, पेट्रोनाल टॉवर, रेडांग आईलैंड और कापस आईलैंड यहां के फेमस टूरिस्ट स्पॉट हैं.

सेशेल्स

4/7
सेशेल्स

ये भारत से काफी दूर है. पर बड़ा सस्ता डेस्टिनेशन है. ईस्ट अफ्रीका के सेशेल में आप बस 1000-1200 रुपये में किराए पर कमरे के अलावा आप 500 रुपये में खाना ऑर्डर कर सकते हैं. कजिन आईलैंड, एरीड आईलैंड, माहे आईलैंड और मरीन नेशनल पार्क इस देश के सबसे खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट्स में से एक हैं.

फिलीपींस

5/7
फिलीपींस

सस्ते में विदेश घूमने वालों के लिए फिलिपींस भी बेहतरीन और बड़ा जबरदस्त ऑप्शन हैं. यहां आप 700-1000 रुपये में किराये पर कमरा ले सकते हैं, जबकि 500 रुपये में अच्छा लंच या डिनर एंजॉय कर सकते हैं. पलावां, एस निडो, कॉर्डिलेरास, लोकोस और चॉकलेट हिल्स यहां की बेहतरीन जगहों में शुमार हैं.

भूटान

6/7
भूटान

आप चाहें तो भूटान की तरफ भी रुख कर सकते हैं. भूटान में खाना बेहद सस्ता है. यहां आपको 500 रुपये में अच्छा खाना मिल जाएगा. 1500 रुपये में आप यहां शानदार रूम बुक कर सकते हैं. भूटान में थिम्फू, पुनाखा जोंग, हा वेली और रिनपुंग जोंग जैसी कई शानदार जगह हैं.

नेपाल

7/7
नेपाल

नेपाल भारतीय यात्रियों के लिए बजट यात्रा का एक शानदार विकल्प है. यहां के प्राकृतिक सौन्दर्य, पर्वत, तीर्थ स्थल, और अनुभवों के लिए प्रसिद्ध है. नेपाल की मुद्रा भारतीय रुपए से कम होती है. इसके अलावा नेपाल के लिए वीजा की जरुरत नही होती.

ट्रेन्डिंग फोटोज़