Advertisement
trendingPhotos2421848
photoDetails1hindi

44 प्लेटफॉर्म, 67 ट्रैक और 1 सीक्रेट प्लेटफॉर्म भी...ये है दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, रोज डेढ़ लाख लोग करते हैं सफर, खूबसूरत इतना कि फिल्मों की होती है शूटिंग

World Biggest Railway Plateform: जब बात दुनिया के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन की होती है तो इसका ताज अमेरिका के ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल के नाम दर्ज है. अमेरिका का ग्रंड सेंट्रल दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है, जहां एक साथ 44 ट्रेनें खड़ी हो जाती हैं. 

सीक्रेट प्लेटफॉर्म वाला सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

1/5
 सीक्रेट प्लेटफॉर्म वाला सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

Biggest Railway station in the world: जब भी बात सबसे लंबे प्लेटफॉर्म वाले रेलवे स्टेशन की होती है, तो ये खिताब भारत के पास आता है.  कर्नाटक का हुबली रेलवे स्टेशन (Hubballi Railway Station) दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म है. यहां प्लेटफॉर्म की लंबाई  1507 मीटर है. लेकिन जब बात दुनिया के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन यानी World's Largest Railway Station की होती है तो इसका ताज अमेरिका के ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल (Grand Central Terminal) के नाम दर्ज है. अमेरिका का ग्रंड सेंट्रल दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है, जहां एक साथ 44 ट्रेनें खड़ी हो जाती हैं. 

दुनिया के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन का नाम

2/5
 दुनिया के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन का नाम

दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल इतना बड़ा है कि इसे बनने में 10 साल लग गए. साल 1903 से 1913 के बीच यह बनकर तैयार हुआ. इस रेलवे स्टेशन का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है. इतना ही नहीं ये रेलवे स्टेशन इतना बड़ा है कि हर साल यहां 19,000 से अधिक आइटम गुम हो जाते हैं. यह टर्मिनल अमेरिका में आवागमन का सबसे बड़ा केंद्र है.  

एक साथ खड़ी हो जाती है 44 ट्रेनें

3/5
 एक साथ खड़ी हो जाती है 44 ट्रेनें

अमेरिका के  न्यूयॉर्क सिटी में स्थित यह रेलवे स्टेशन इतना बड़ा है कि इस पर एक साथ 44 ट्रेनें खड़ी हो सकती है. इस रेलवे स्टेशन पर 44 प्लेटफॉर्म हैं. इस स्टेशन पर रोजाना औसतन 660 मेट्रो नॉर्थ ट्रेन्स गुजरती हैं और 1,25,000 यात्री सफर करते हैं. 48 एकड़ से भी अधिक एरिया में फैले इस रेलवे स्टेशन को को आधुनिक तौर से डिजाइन किया गया है. 

सीक्रेट प्लेटफॉर्म वाला रेलवे स्टेशन

4/5
 सीक्रेट प्लेटफॉर्म वाला रेलवे स्टेशन

इस रेलवे स्टेशन पर दो अंडरग्राउंड लेवल्स हैं. यहां फर्स्ट फ्लोर पर 41 ट्रैक और ग्राउंड फ्लोर पर 26 ट्रैक है. इसके अलावा इस रेलवे स्टेशन पर एक सीक्रेट प्लेटफॉर्म भी है. सीक्रेट प्लेटफॉर्म स्टेशन के ठीक बगल में बने वॉल्डोर्फ एस्टोरिया होटल के ठीक नीचे है. इस सीक्रेट प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल प्रेसिडेंट फ्रैंकलिन रूसवेल्ट करते थे.ऐसा माना जाता है कि राष्ट्रपति फ्रेंकलिन डी रूजवेल्ट इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल होटल से निकलने के लिए किया करते थे.  

खूबसूरती देखने पहुंचते हैं लोग

5/5
  खूबसूरती देखने पहुंचते हैं लोग

 

ये रेलवे स्टेशन इतना खूबसूरत है कि लोग सिर्फ ट्रेन पकड़ने वहीं बल्कि इसकी खूबसूरती देखने भी पहुंचते हैं. हॉलीवुड की कई फिल्मों में इस रेलवे स्टेशन को फिल्माया गया है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़