Advertisement
trendingPhotos1959200
photoDetails1hindi

World Diabetes Day 2023: सुबह की ये 5 आदतें डायबिटीज को कंट्रोल करने में करेंगी मदद

World Diabetes Day: डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण खून में बहुत अधिक शुगर हो जाती है. डायबिटीज वाले लोगों के लिए, इस स्थिति को कंट्रोल करने में बहुत मेहनत लगती है ताकि किसी भी दिक्कतों को रोका जा सके. एक हेल्दी मॉर्निग रूटीन शामिल करने से पूरे दिन में ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने में मदद मिल सकती है. नीचे कुछ स्वस्थ आदतें हैं बताई गई है, जिनका आपको जागने के बाद पालन करना चाहिए.

गुनगुने पानी से करें दिन की शुरुआत

1/5
गुनगुने पानी से करें दिन की शुरुआत

डायबिटीज वाले लोगों के लिए, सुबह में पर्याप्त पानी पीना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. ऐसा इसलिए है क्योंकि निर्जलीकरण ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. इसलिए, अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी के साथ करें.

नियमित रूप से व्यायाम करें

2/5
नियमित रूप से व्यायाम करें

सुबह व्यायाम करने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. सुबह के व्यायाम से शरीर में इंसुलिन के उत्पादन में सुधार होता है और ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है.

स्वस्थ नाश्ता खाएं

3/5
स्वस्थ नाश्ता खाएं

एक स्वस्थ नाश्ता ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने में मदद कर सकता है. सुबह के नाश्ते में प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट शामिल होना चाहिए. प्रोटीन ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. वहीं, फाइबर पाचन में मदद करता है और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है.

मेथी के बीज और दालचीनी का पानी

4/5
मेथी के बीज और दालचीनी का पानी

मेथी के बीज से ब्लड शुगर लेवल को कम करने और ग्लूकोज सहनशीलता में सुधार करने में मदद करते हैं. दालचीनी इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में भी मदद करती है. 1 चम्मच मेथी के बीज और 1/4 चम्मच दालचीनी को रात भर पानी में भिगो दें और अगली सुबह खाली पेट इसका सेवन करें.

अपने पेय पदार्थों में चीनी न मिलाएं

5/5
अपने पेय पदार्थों में चीनी न मिलाएं

अपने मॉर्निग ड्रिंक्स (जैसे कॉफी या चाय) में अतिरिक्त चीनी से बचें. बिना चीनी वाले विकल्प या आर्टिफिशिय शुगर का चयन करने से व्यक्तियों को अपने ब्लड शुगर लेवल पर बेहतर नियंत्रण बनाए रखने में मदद मिल सकती है. अधिक चीनी का सेवन ग्लूकोज के स्तर में तेजी से बढ़ोतरी का कारण बन सकता है, जो मधुमेह वाले लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़