Advertisement
trendingPhotos1809167
photoDetails1hindi

World Biggest King Cobra: दुनिया का सबसे बड़ा किंग कोबरा, जो पल भर में निगल जाता है अजगर- मगरमच्छ

World Longest King Cobra: सांप का नाम सुनते ही किसी के भी सिहरन दौड़ सकती है. बात अगर किंग कोबरा की करें तो हालत और भी खराब हो जाती है. दुनिया में सबसे बड़ा किंग कोबरा इतना खतरनाक था कि वह विशालकाय अजगरों को भी पलभर में चट कर जाता था. 

 

मलेशिया में पकड़ा गया सबसे बड़ा कोबरा

1/7
मलेशिया में पकड़ा गया सबसे बड़ा कोबरा

दुनिया का सबसे बड़ा किंग कोबरा की लंबाई 5.7 मीटर (18.8 फीट) थी. उसे सेकंड वर्ल्ड वॉर के दौरान खोजा गया था. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, इस सांप को अप्रैल 1937 में मलेशिया में पकड़ा गया था. इसके विशाल आकार ने दुनियाभर के लोगों का ध्यान आकर्षित किया था. बाद में उसे लंदन चिड़ियाघर में शिफ्ट कर दिया गया था, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग उसे देख सकें.

मार दिया गया सबसे वजनी कोबरा

2/7
मार दिया गया सबसे वजनी कोबरा

दूसरे विश्व युद्ध में जब दु्श्मनों की बमबारी ने जोर पकड़ा तो लंदन में कई चिड़ियाघरों को बंद कर दिया. उस दौरान चिड़ियाघर में मौजूद खतरनाक जीवों को अप्रिय फैसला भी लेना पड़ा. इस फैसले की वजह ये थी कि बमबारी में आश्रयस्थल टूटने पर वे जीव चिड़ियाघर से निकलकर बाहर जा सकते थे, जिससे आम लोगों की जान सांसत में पड़ जाती. दुनिया के इस सबसे लंबे और वजनी कोबरा को भी उसी दौरान मार दिया गया था. 

दुनिया का सबसे जहरीला सांप

3/7
दुनिया का सबसे जहरीला सांप

किंग कोबरा दक्षिण पूर्व एशिया और भारत में व्यापक तौर पर पाया जाने वाला खतरनाक सांप है. यह संयुक्त राज्य अमेरिका में भी मिलता है लेकिन व्यापक तौर पर नहीं. इस तरह के किंग कोबरा आम तौर पर 9-12 फीट लंबे होते हैं, हालांकि कुछ इससे भी अधिक लंबे हो सकते हैं. किंग कोबरा दुनिया का सबसे लंबा जहरीला सांप है. 

अजगर को भी निगल जाते हैं कोबरा

4/7
अजगर को भी निगल जाते हैं कोबरा

किंग कोबरा अपने दांतों से किसी भी लक्ष्य को भेदकर जहर छोड़ सकते हैं. उसके जहर से कोई भी जीव पंगु होकर धीरे-धीरे मर जाता है. वह इतना खतरनाक है कि दूसरे सांपों, यहां तक ​​कि 10 फुट के अजगर को भी खा जाते हैं. इसके चलते दूसरे सांप भी किंग कोबरा से बचकर रहते हैं. हालांकि किंग कोबरा दुनिया के सबसे लंबे विषैले सांप हैं, लेकिन वे बहुत बड़े नहीं होते हैं. उनका वजन केवल 15-20 पाउंड होता है. अपनी कम लंबाई की वजह से वे अजगर जैसे गैर विषैले सांपों की तुलना ज्यादा खतरनाक नहीं लगते. 

अपने शिकार को कुचलकर मार देते हैं अजगर

5/7
अपने शिकार को कुचलकर मार देते हैं अजगर

इसके बावजूद किंग कोबरा दुनिया के सबसे लंबे सांप नहीं हैं. अजगर उनसे काफी लंबे हो सकते हैं. हालांकि अजगर जहरीले नहीं होते हैं, लेकिन वे अपने शिकार को लपेटकर तब तक कुचलते हैं, जब तक कि वे सांस लेना बंद न कर दें और मर न जाएं. भारतीय अजगरों की लंबाई 20 फीट तक हो सकती है. वे कोबरा से भी काफी बड़े होते हैं, जिनका वजन 150 पाउंड तक होता है. वहीं बर्मा में पाए जाने वाले अजगर की लंबाई 23 फीट तक हो सकती है. 

 

इंडोनेशिया में मिला था सबसे लंबा सांप

6/7
इंडोनेशिया में मिला था सबसे लंबा सांप

जालीदार अजगर, जो 29 फीट लंबा और 500 पाउंड वजन का हो सकता है. वह दुनिया का सबसे बड़ा सांप माना जाता है. ये सांप भारत, बोर्नियो, इंडोनेशिया और फिलीपींस सहित अन्य स्थानों में पाए जाते हैं. गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के अनुसार, अब तक दर्ज किया गया सबसे बड़ा सांप 1912 में इंडोनेशिया का 32 फुट लंबा जालीदार अजगर था. यह फुटबॉल के मैदान पर लगभग 10 गज लंबाई जितना लंबा था. 

मनुष्य को भी निगल जाते हैं एनाकोंडा

7/7
मनुष्य को भी निगल जाते हैं एनाकोंडा

दुनिया के सबसे बड़े अजगरों के रूप में प्रसिद्ध ग्रीन एनाकोंडा 550 पाउंड तक के होते हैं. वे विशाल सांप किसी मगरमच्छ को भी आसानी से निगल जाते हैं. इसके अलावा वे सूअर और हिरण को भी खा जाते हैं. अगर उनके सामने कोई मनुष्य आ जाए तो वे उसे मारने में भी देर नहीं करते. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़