Advertisement
trendingPhotos2389899
photoDetails1hindi

अरबपतियों की इस लिस्ट में अंबानी-अडानी परिवार को नहीं मिली जगह, जानें कौन है टॉप पर

बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स ने हाल ही में साल 2024 के लिए दुनिया के सबसे युवा अरबपतियों की लिस्ट जारी की है. दुनिया के टॉप-8 युवा अरबपतियों में भारत के एक भी बिजनेसमैन शामिल नहीं हैं.

1/6

31 वर्षीय ऑस्ट्रियाई बिजनेसमैन मार्क मात्सचिट्ज दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपति हैं. बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, उनकी कुल संपत्ति 39.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर है. साल 2022 में मार्क के पिता डिट्रिच के निधन के बाद उन्हें रेड बुल में 49 प्रतिशत की हिस्सेदारी मिली. पिछले साल रेड बुल ने 11.6 अरब डॉलर की कमाई की है.

 

जॉन कॉलिसन

2/6
जॉन कॉलिसन

33 साल के आयरिश बिजनेसमैन जॉन कॉलिसन स्ट्राइप कंपनी के को-फाउंडर और अध्यक्ष हैं. इनकी कुल संपत्ति 7.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर है.  यह एक ऑनलाइन भुगतान कंपनी है. कॉलिसन ने अपने भाई के साथ साल 2010 में इसकी शुरुआत की थी. साल 2016 में कोलिसन दुनिया के सबसे कम उम्र के स्व-निर्मित अरबपति बने थे.

 

3/6

27 साल के फिरोज मिस्त्री और 25 साल के जहान मिस्त्री दुनिया के चौथे और तीसरे सबसे युवा अरबपति हैं. दोनों की नेट वर्थ 5.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर है. दोनों भाई को टाटा और शापूरजी पालोनजी ग्रुप में हिस्सेदारी विरासत में मिली है. दोनों भाई अब मुंबई में रहते हैं. लेकिन उनकी सिटीजनशिप आयरलैंड की है.

 

4/6

19 साल के क्लेमेंटे डेल वेक्चिओ और 22 साल के लुका डेल वेक्चिओ दोनों 4.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के 5वें और 6ठे सबसे युवा अरबपति हैं. दोनों EssilorLuxottica के पूर्व अध्यक्ष लियोनार्डो डेल वेक्चिओ के बेटे हैं. दोनों को अपने पिता की होल्डिंग कंपनी में 12.5% ​​हिस्सेदारी मिली है.

 

5/6

31 साल के माइकल स्ट्रनाड 4.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के 7वें सबसे युवा अरबपति हैं. साल 2018 में माइकल ने चेकोस्लोवाक समूह (सीएसजी) के सीईओ का पद संभाला था. यह कंपनी यूरोपीय यूनियन में सबसे बड़े गोला-बारूद उत्पादकों में से एक है.

 

6/6

30 साल के गुस्ताव मैग्नर विट्ज़ो दुनिया के 8वें सबसे युवा अरबपति हैं. न्यूज़ीलैंड हेराल्ड की रिपोर्ट के अनुसार, 19 साल की उम्र में गुस्ताव को पिता ने दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सैल्मन खेती कंपनी सालमार का लगभग आधा हिस्सा गिफ्ट कर दिया था. उनके पिता ने यह कदम इनहेरिटेंस टैक्स को बायपास करने के लिए उठाया था. वर्तमान में गुस्ताव की नेटवर्थ 4.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर आंकी गई है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़