Advertisement
trendingPhotos2407554
photoDetails1hindi

पढ़ते-पढ़ते नींद आने लगे तो क्‍या करें? ये धांसू ट‍िप्‍स काम आएंगे

अक्‍सर पढ़ाई करते वक्‍त नींद आने लगती है. ऐसे में यहां कुछ ऐसे प्रैक्‍ट‍िकल आइड‍ियाज द‍िये गए हैं, जो आपको बोर्ड परीक्षा की तैयारी के बीच सोने नहीं देंगे.

पढ़ाई के वक्‍त आती है नींद

1/10
पढ़ाई के वक्‍त आती है नींद

जैसे-जैसी परीक्षा नजदीक आती है, आपको लंबे समय तक बैठकर पढ़ाई करनी पड़ती है. लेक‍िन बहुत से छात्रों को लंबे समय तक क‍िताबों के सामने बैठे रहने में द‍िक्‍कत आती है और उन्‍हें बार-बार नींद आने लगती है. उन्‍हें खुद को जगाकर रखने में चुनौत‍ियों का सामना करना पड़ता है. इसल‍िए हम आपके ल‍िए कुछ प्रैक्‍ट‍िकल ट‍िप्‍स लेकर आए हैं, जो आपकी पढ़ाई वक्‍त आपको सोने नहीं देंगे.  

सोने का शेड्यूल तय करें

2/10
सोने का शेड्यूल तय करें

आप अपने रोजाना सोने और जागने का एक समय फ‍िक्‍स करें. यहां तक क‍ि छुट्टी वाले द‍िन भी आप उसी समय पर जागें. ऐसा करने से आपकी बॉडी उस समय के ह‍िसाब से खुद को ढाल लेगी और सोने के तय समय से पहले आपको नींद नहीं आएगी.  

पढ़ने का माहौल तैयार करें

3/10
पढ़ने का माहौल तैयार करें

पढ़ने का माहौल तैयार करने से मतलब ये है क‍ि आप अपनी टेबल को साफ रखें. गंदगी की वजह से द‍िमाग काम नहीं करता. अगर आपके कमरे में ड‍िम लाइट है तो उसे भी बदलें, क्‍योंक‍ि ड‍िम लाइट की वजह से भी नींद आती है.  आप चाहें तो हल्‍का गाना भी चला सकते हैं. लेक‍िन गाना कान में हेडफोन लगाकर नहीं सुनना है. बल्‍क‍ि कमरे में वो भी बहुत हल्‍की आवाज में चला सकते हैं. अगर आपको गाने से ड‍िस्‍टर्बेंस होती है तो ऐसा ना करें. 

ब्रेक लें

4/10
ब्रेक लें

छोटे-छोटे अंतराल में ब्रेक लें. जैसे क‍ि 25 म‍िनट लगातार पढ़ने के बाद 5 म‍िनट का ब्रेक ले लें. इससे आपको एक्‍ट‍िवनेस महसूस होगा और नींद नहीं आएगी. 

पर्याप्‍त पानी प‍िएं और हेल्‍दी खाएं

5/10
पर्याप्‍त पानी प‍िएं और हेल्‍दी खाएं

अनहेल्‍दी खाने की वजह से कई बार थकान और नींद महसूस होती है. इसके साथ ही आप पर्याप्‍त पानी भी प‍िएं. क्‍योंक‍ि पानी की कमी के कारण द‍िमाग काम करना बंद कर देता है. आप स्‍नैक‍िंग के ल‍िए अपने साथ बादाम, अखरोट आद‍ि जैसी चीजें रख सकते हैं. 

शारीर‍िक रूप से एक्‍ट‍िव रहें

6/10
शारीर‍िक रूप से एक्‍ट‍िव रहें

खुद को एक्‍ट‍िव रखने के ल‍िए फ‍िज‍िकल एक्‍ट‍िव‍िटी जरूरी है. इसल‍िए फोकस के साथ पढ़ाई करने के ल‍िए ये जरूरी है क‍ि आप थोडे बहुत फ‍िज‍िकल एक्‍ट‍िव‍िटी भी करें, जैसे क‍ि स्‍ट्रेच‍िंग और रन‍िंंग.   

बैठने का तरीका

7/10
बैठने का तरीका

आपके बैठने के तरीके की वजह से भी आपको नींद आ सकती है. इसल‍िए सीधे बैठ कर पढ़ाई करें. दोनों पैर जमीन पर बराबर रखकर पढ़ाई करें. 

स्‍टडी का तरीका बदलें

8/10
स्‍टडी का तरीका बदलें

आपके नींद के पीछे आपकी बोर‍िंग पढ़ाई के तरीके हो सकते हैं.  पढ़ाई करते हुए साथ के साथ साइड में ल‍िखते भी जाएं. मसलन आप कोई पैराग्राफ पढ़ रहे हैं तो उसकी साइड में नोट ल‍िखें क‍ि उस पैराग्राफ में आपने क्‍या पढ़ा. 

ज्‍यादा खाना ना खाएं

9/10
ज्‍यादा खाना ना खाएं

पढ़ाई करने से ठीक पहले आप ज्‍यादा खाना ना खाएं. ज्‍यादा खाना खाने की वजह से आप हेवी और स्‍लीपी फील कर सकते हैं. 

नैप ले सकते हैं

10/10
नैप ले सकते हैं

अगर आप बहुत ज्‍यादा नींद महसूस कर रहे हैं तो बीच-बीच में कुछ देर की नींद ले सकते हैं. 10 से 15 म‍िनट का नैप लेकर आप दोबारा पढ़ने बैठ सकते हैं.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़