Advertisement
trendingPhotos2070068
photoDetails1hindi

Ajmer: अजमेर में दरगाह ही नहीं, ये टूरिस्ट स्पॉट्स भी जरूर घूमें, एक दिन में पूरी हो जाएगी ट्रिप

Places to Visit in Ajmer: अजमेर एक ऐसा टूरिस्ट प्लेस है जहां भारत ही नहीं, दुनियाभर से टूरिस्ट्स आते हैं, ये एक छोटा सा शहर है जो अरावली की पहाड़ियों से घिरा है. ये आध्यात्मिक नगर है जो हर धर्म के मानने वालों के लिए खास माना जाता है. अगर आप सुबह से शाम तक घूमें तो 5 टॉप डेस्टिनेशन कवर कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि यहां के बेहतरीन स्पॉट्स कौन-कौन से हैं. 

अजमेर शरीफ दरगाह

1/5
अजमेर शरीफ दरगाह

अजमेर का मेन टूरिस्ट अट्रैक्शन महशूर सूफी संत ख्वाजा मोईनउद्दीन चिश्ती की दरगाह (Tomb Of Khwaja Moinuddin Chishti) है, जिन्हें गरीब नवाज (Garib Nawaz) भी कहा जाता है, यहां सिर्फ मुस्लिम ही नहीं हर धर्म के अनुयायी जियारत करने और कब्र पर चादर चढ़ाने आते है. 

अढ़ाई दिन का झोपड़ा

2/5
अढ़ाई दिन का झोपड़ा

ये अजमेर की एक ऐतिहासिक इमारत है जिसके खंडहर ही बचे हैं. ये इंडो-इस्लामिक आर्किटेक्चर की बेहतरीन मिसाल है. इसे साल 1192 में मोहम्मद गौरी के आदेश पर कुतुबउद्दीन ऐबक ने बनवाया था. ऐसा माना जाता है कि इस मस्जिद को बनने में महज ढाई दिन यानी 60 घंटे का वक्त लगा था, इसलिए इसे अढ़ाई दिन का झोपड़ा (Adhai Din Ka Jhonpra) कहते हैं.

अनासागर झील

3/5
अनासागर झील

अनासागर एक बेहद खूबसूरत झील है जिसे 12वीं सदी में राजा अर्णोराज चौहान (King Arnoraj Chauhan) ने बनवाया था, आज ये अजमेर का बेहद पॉपुलर डेस्टिनेशन बन चुका है, जो फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए परफेक्ट स्पॉट है. यहां सनसेट के वक्त नजारा बेहतरीन होता है.

सोनी जी की नसिया

4/5
सोनी जी की नसिया

सोनी जी की नसिया ( Soniji Ki Nasiyan) एक जैन मंदिर है, जिसे 'लाल मंदिर' (Red Temple) के नाम से भी जाना जाता है, इसका निर्माण 19वीं सदी मे किया गया था. इमारत का इंटेरियर्स सोना और लकड़ी से बना है, जो आपका मन मोह लेगा.

अजमेर का घंटाघर

5/5
अजमेर का घंटाघर

चूंकि भारत कई सालों तक ब्रिटिश शासन का हिस्सा रहा है, इसलिए यहां उसकी भी झलक देखने को मिलती है. यहां आप अंग्रेजों के जमाने का घंटाघर देख सकते हैं जिसे 'विक्टोरिया जुबली क्लॉक टावर' भी कहा जाता है. इसका निर्माण 1887 में कराया गया था.

ट्रेन्डिंग फोटोज़