Advertisement
trendingPhotos1906522
photoDetails1hindi

Muskmelon Seeds: खरबूजा ही नहीं, इनके बीजों में भी छिपा है सेहत का खजाना, जानिए इनके 5 फायदे

Muskmelon Seeds Benefits: खरबूजा  एक बेहद रसीला फल, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लोग इसे डायरेक्ट या जूस के तौर पर सेवन करना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका बीज भी स्वास्थ्य के लिए उतना ही लाभकारी माना जाता है. इन सीड्स में विटामिन ए, विटामिन बी1, विचामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के पाया जाता है, इसके अलावा इसमें जिंक, प्रोटीन, कार्ब्स और हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं. आइए जानते हैं कि आपको इन बीजों का सेवन क्यों करना चाहिए.

वजन होगा कम

1/5
वजन होगा कम

आजकल काफी लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं, लेकिन राहत पाने का कोई ठोस जरिया नहीं मिलता है, ऐसे में आप खरबूजा का बीज खा सकते हैं, क्योंकि इसको डाइटरी फाइबर (Dietary Fibre) का रिच सोर्स माना जाता है. इससे भूख पर लगाम लगती है, जिससे धीरे-धीरे वेट लूज हो जाता है.

इम्यूनिटी होगी बूस्ट

2/5
इम्यूनिटी होगी बूस्ट

एक मजबूत इम्यून सिस्टम के जरिए इंफेक्शंस को दूर रखने में मदद करती है. खरबूजे के बीज विटामिन सी और कई एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) से भरपूर होते हैं, जिससे सर्दी, खांस, बुखार, जुकाम और फ्लू का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.

दिल के लिए अच्छा

3/5
दिल के लिए अच्छा

खरबूजे के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acids) से भरपूर होते हैं. इसमें हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं जो हार्ट के ओवरऑल हेल्थ को बेहतर करते हैं, इससे दिल की मांसपेशियों को भी राहत मिलती है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम कम हो जाता है.

डाइजेशन

4/5
डाइजेशन

खरबूजे के बीज में डाइटरी फाइबर (Dietary Fibre) होता है. ये पाचन तंत्र को सुविधाजनक बनाने में तो मदद करता ही है साथ ही नियमित मल त्याग को आसान करते हुए कब्ज (Constipation) को रोकने में मदद कर सकता है.

हड्डियां होगी मजबूत

5/5
हड्डियां होगी मजबूत

खरबूजे के बीज में मैग्नीशियम, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे खनिज भी प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो हड्डियों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं. इससे ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़