Advertisement
trendingPhotos1853368
photoDetails1hindi

Cold Water: फ्रिज का ठंडा पानी पीना क्यों है खतरनाक? नुकसान जानेंगे तो छोड़ देंगे ये आदत

What Are The Disadvantages of Drinking Cold Water: गर्मी और उमस भरे मौसम में ठंडे पानी की चाहत हर किसी को होती है, जिसके लिए लोग फ्रीज से बोतल निकालकर अपनी प्यास बुझाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रेफ्रिजिरेटर का आपकी सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं होता. आइए जानते हैं कि फ्रिज वाले पानी से आपको कौन-कौन से नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.

नेचुरल बॉडी टेम्प्रेचर में चेंज

1/5
नेचुरल बॉडी टेम्प्रेचर में चेंज

ठंडा पानी पीने से आपके शरीर का प्राकृतिक तापमान कम हो सकता है, जिसकी वजह से आपके मांसपेशियों की समस्या हो सकती है. ये आपके मसल्स को स्थिर रूप से काम करने में दिक्कत पैदा कर सकता है, खासकर स्पोर्ट्स पर्सन के लिए ऐसा करना सही नहीं है.

वजन बढ़ने का खतरा

2/5
वजन बढ़ने का खतरा

ठंडा पानी पीने से आपके शरीर का प्राकृतिक तापमान कम हो सकता है, जिससे आपका शरीर अधिक तेजी से फैल सकता है, खासकर तब, जब आप खाने के साथ ठंडा पानी पीते हैं.

इनडाइजेशन

3/5
 इनडाइजेशन

ठंडा पानी पीने से डाइजेशन से जुड़ी परेशानियां पैदा हो सकती हैं, जैसे कि पेट में गैस, ब्लोटिंग, और कब्ज वगैरह. दरअसल ठंडा पानी से आपका पाचन तंत्र धीमा हो जाता है. 

गठिया

4/5
गठिया

ठंडा पानी पीने से आर्थराइटिस जैसी जोड़ों की समस्याएं बढ़ सकती हैं, क्योंकि इससे ब्लड सेंसेशन कम हो सकता है और जोड़ों को ठंडा होने का अनुभव हो सकता है, जिससे जोड़ों में परेशानी आना लाजमी है.

दर्द और सूजन

5/5
दर्द और सूजन

हमें कभी भी फ्रिज का ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे शरीर के हिस्से में दर्द और सूजन पैदा हो सकती है. बेहतर है कि आप मटके का शीतल जल पिएं.

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़