Advertisement
trendingPhotos2351028
photoDetails1hindi

लिवर की सेहत के लिए 5 सबसे बेहतरीन फूड्स कौन-कौन से हैं? डाइटीशियन ने बताए नाम

Best Foods For Liver: लिवर हमारे शरीर का एक अहम अंग है जो कई जरूरी फंक्शंस को अंजाम देता है, जैसे कि टॉक्सिन्स को हटाना, डाइजेशन में मदद करना, और न्यूट्रिएंट्स को स्टोर करना. यही वजह है कि इस ऑर्गन की सेहत का ख्याल रखना हमारे लिए बेहद जरूरी है. भारत की मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि लिवर को डैमेज से बचाने के लिए हमें 5 फूड्स आइटम्स का इनटेक जरूर करना चाहिए.

ग्रीन टी

1/5
ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती है, जो लिवर को टॉक्सिन्स से बचाने में मदद करती है. इसमें कैटेचिन्स नामक एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो लिवर की एफिशिएंसी को बढ़ाने में मदद करते हैं. ग्रीन टी नियमित रूप से पीने से लिवर में फैट का स्टोरेज कम होता है और इस ऑर्गन की सेहत बेहतर होती है.

लहसुन

2/5
लहसुन

लहसुन में एलिसिन और सेलेनियम जैसे तत्व होते हैं, जो लिवर को क्लीन करने में मदद करते हैं. ये लिवर एंजाइम्स को सक्रिय करता है जो टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में अहम रोल अदा कर सकते हैं. इसके अलावा, लहसुन लिवर में फैट की मात्रा को भी कम करता है, जिससे फैटी लिवर की समस्या नहीं होती.

बेरीज

3/5
बेरीज

बेरीज जैसे ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, और रास्पबेरी एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो लिवर की रक्षा करने में मदद करते हैं. इनमें एंथोसायनिन्स होते हैं, जो इंफ्लेमेशन को कम करते हैं और लिवर के टिशूज की सुरक्षा करते हैं.बेरीज का नियमित सेवन लिवर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है.

हल्दी

4/5
हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन नामक सक्रिय तत्व होता है, जो लिवर के लिए बेहद लाभकारी होता है. करक्यूमिन एक नेचुरल एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी है, जो लिवर की सूजन को कम करता है और लिवर की एफिशिएंसी को सुधारता है. हल्दी का सेवन लिवर की सफाई और उसकी रक्षा में मदद करता है.

एवोकाडो

5/5
एवोकाडो

एवोकाडो में हेल्दी फैट्स और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो लिवर के लिए अत्यंत लाभकारी होते हैं. इसमें ग्लूटाथियोन नामक एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो लिवर को टॉक्सिन्स से बचाने में मदद करता है. एवोकाडो का नियमित सेवन लिवर की सूजन को घटाता है और उसकी कार्यक्षमता को बेहतर बनाता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़