Advertisement
photoDetails1hindi

Ascorbic Acid की कमी से बढ़ेगा सर्दी-जुकाम का खतरा, Immunity बूस्ट करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

Ascorbic Acid Rich Foods: एस्कॉर्बिक एसिड एक बेहद अहम न्यूट्रिएंट है, इसे आमतौर पर विटामिन सी (Vitamin C) कहा जाता है. ये डाइडेशन और आपकी खूबरूरती को बेहतर करने में मदद करता है, लेकिन इसे सबसे ज्यादा इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर जाना जाता है. अगर इसकी कमी हो जाए तो सर्दी, खांसी, जुकाम और वायरल बुखार का खतरा बढ़ जाता है. इन परेशानियों से बचना चाहते हैं तो आप एस्कॉर्बिक एसिड से भरपूर चीजें खा सकते हैं.

अमरूद

1/5
अमरूद

अमरूद एक ऐसा फल है जो भारत में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है, इसके पल्प लाल और सफेद होते हैं. आमतौर पर इसे बेहतर डाइजेशन के लिए खाया जाता है, लेकिन ये विटामिन सी का भी रिच सोर्स है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा देता है. एक अमरूद खाने से 125 मिलीग्राम एस्कॉर्बिक एसिड हासिल होगा जो रोजाना की जरूरत का 138 फीसदी है.

केल

2/5
केल

हरी पत्तेदार सब्जियों में केल को काफी पौष्टिक माना जाता है जिसे आमतौर पर सलाद की तरह इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप 100 ग्राम कच्चा केल खाएंगे तो इससे 93 मिलीग्राम एस्कॉर्बिक एसिड हासिल होगा जो रोजाना की जरूरत का 103 फीसदी है.

कीवी

3/5
कीवी

कीवी एक बेहद पौष्टिक फल है भले ही ये थोड़ा महंगा मिलता है, लेकिन सेहत के लिहाज से इसके कई फायदे हैं अगर आप एक मीडियम साइज का कीवी खाएंगे तो इससे 56 मिलीग्राम विटामिन सी हासिल होगा जो रोजाना की जरूरत का 62 फीसदी है.

संतरा

4/5
संतरा

खट्टे भलों को विटामिन सी का रिच सोर्स माना जाता है, उनमें से एक है संतरा. अगर इसे खाएंगे तो आपकी इम्यूनिटी जबरदस्त तरीके से बूस्ट हो जाएगी. एक मीडियम साइज के नारंगी में 83 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है जो डेली नीड का 92 फीसदी है.

नींबू

5/5
नींबू

नींबू का सेवन हम कई तरह से करते हैं. नींबू पानी और सलाद के तौर पर इसका सबसे ज्यादा सेवन किया जाता है. एक नींबू में 45 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है, जो रोजाना की जरूरत का 50 फीसदी है. नींबू उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जिनको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है.  (Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़