Advertisement
trendingPhotos2297134
photoDetails1hindi

Weather Update: भयानक लू, तप रही धरती, खौल उठा पानी... दिल्ली-NCR में गर्मी से त्राहिमाम! बारिश कब होगी?

Weather Update IMD Alert: भयानक गर्मी ने दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में 'मौसमी आपातकाल' ला दिया है. हालात इतने बुरे हैं कि खुले में 10 मिनट रह पाना भी दूभर है. पिछले 10 दिनों से दिल्ली तपती लू की चपेट में है. दिन तो दिन, रात में भी लू से राहत नहीं मिल रही. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया है. मतलब यह कि प्राण सोख रही गर्मी से फौरन कोई राहत नहीं मिलने वाली. मौसम का कहर इस कदर है कि विमानों तक में तकनीकी खराबी आ जा रही है. सोमवार को IndiGo की एक फ्लाइट चार घंटे से भी ज्यादा एयरपोर्ट पर फंसी रही. गर्मी के चलते अस्पतालों में हीट स्ट्रोक के मरीज बढ़ने लगे हैं. कुछ मरीजों की हालत बेहद गंभीर है. गर्मी के बीच दिल्ली में पानी की कमी ने आफत ला दी है. पढ़‍िए, दिल्ली-एनसीआर समेत नॉर्थ इंडिया पर मौसम की मार के बारे में हर अपडेट.

दिल्ली का हीट इंडेक्स 50 डिग्री के पार, राहत कब मिलेगी?

1/5
दिल्ली का हीट इंडेक्स 50 डिग्री के पार, राहत कब मिलेगी?

गर्मी से दिल्ली का बुरा हाल है. यहां पिछले 10 दिन से लगातार लू चल रही है. रात के समय भी लू से राहत नहीं. मौसम विभाग के अनुसार, कम से कम पिछले 12 साल में ऐसी गर्मी नहीं पड़ी. सोमवार को दिल्ली का 'हीट इंडेक्स' यानी महसूस होने वाला तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया. IMD के अनुसार, मंगलवार को ही भी ऐसे ही हालात रहेंगे.

बुधवार को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है जो ऊंट के मुंह में जीरे जैसी साबित होगी. गुरुवार को भी हल्की-फुल्की बारिश की  संभावना बन रही है. मौसम में आमूल-चूल बदलाव की उम्मीद न रखें. IMD के मुताबिक, 21 से  लेकर 24 जून तक दिन के वक्त तेज और गर्म हवाएं चलेंगी. अधिकतम तापमान 43-44 डिग्री और न्यूनतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

जमीन तप रही, IndiGo की फ्लाइट में आई परेशानी

2/5
जमीन तप रही, IndiGo की फ्लाइट में आई परेशानी

सोमवार को दिल्ली से बागडोगरा की IndiGo फ्लाइट चार घंटे से भी ज्यादा की देरी से उड़ी. विमान में कोई तकनीकी खराबी आ गई थी जिसके पीछे जमीन के उच्च तापमान को वजह बताया गया. टाइम्स ऑफ इंडिया ने एयरपोर्ट के एक अधिकारी के हवाले से कहा, '165 यात्रियों के विमान में चढ़ने के बाद विमान को वापस धकेल दिया गया. हालांकि, विमान में कुछ तकनीकी खराबी आ गई, जो जमीन के उच्च तापमान के कारण उत्पन्न हुई, और यह टैक्सीवे पर फंस गया. चूंकि विमान आगे नहीं बढ़ पा रहा था, इसलिए इसे टो ट्रैक्टर की मदद से पार्किंग बे में लाया गया.'

हीट स्ट्रोक की वजह से अस्पताल पहुंच रहे लोग

3/5
हीट स्ट्रोक की वजह से अस्पताल पहुंच रहे लोग

दिल्ली के तीन प्रमुख अस्पतालों- राम मनोहर लोहिया, सफदरजंग और लोक नायक जय प्रकाश - में हीट स्ट्रोक के शिकार मरीज पहुंच रहे हैं. पिछले दो दिनों में यहां पांच मरीजों को भर्ती किया गया है. RML में भर्ती तीन में से दो मरीजों की हालत काफी खराब है, उन्हें आईसीयू में वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है.

दिल्ली में पैदल चलना भी दूभर! IIT की स्टडी

4/5
दिल्ली में पैदल चलना भी दूभर! IIT की स्टडी

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली (IIT Delhi) की हालिया स्टडी बताती है कि राजधानी में पैदल चलना भी दूभर हो गया है. रिसर्च में पता चला कि अधिकतर जगह फुटपाथ खुले में हैं, उनपर कोई छाया नहीं है. दिल्ली में ऑडिट की गई कुल सड़कों में से 48% गलियां या 10 मीटर से कम चौड़ी थीं, 13% स्थानीय सड़कें या 10-20 मीटर चौड़ी थीं, और 31% कलेक्टर सड़कें या 20-30 मीटर चौड़ी थीं.

IIT के रिसर्चर्स ने छतरपुर, हौज खास, इंद्रपुरी, किशनगढ़, महरौली, मुनिरका, राजौरी, आर के पुरम, वसंत कुंज और वसंत विहार सहित दिल्ली के 10 इलाकों की 17 किलोमीटर सड़कों पर स्टडी की. उन्होंने पाया कि इनमें से केवल 33% में फुटपाथ पर पेड़ों पर की छाया थी.

लुटियंस तक पहुंच गया है दिल्ली का जल संकट!

5/5
लुटियंस तक पहुंच गया है दिल्ली का जल संकट!

भीषण गर्मी के साथ-साथ दिल्ली के कई इलाके जल संकट से भी जूझ रहे हैं. नई दिल्ली नगर निगम (NDMC) ने लोगों से संभालकर पानी का इस्तेमाल करने की अपील की है. लुटियंस दिल्ली के दोनों अंडरग्राउंड रिजर्वायर (तिलक मार्ग और बंगाली मार्केट) में पानी की कमी हो गई है. वजीराबाद प्लांट पहले से ही पूरी क्षमता से काम नहीं कर रहा.

NDMC के मुताबिक, इस जल संकट से बंगाली मार्केट, अशोका रोड, हरीश चंद्र माथुर लेन, कोपरनिकस मार्ग, पुराना किला रोड, बाबर रोड, बाराखंभा, केजी मार्ग, विंडसर प्लेस, फिरोजशाह मार्ग और कैनिंग लेन सहित कई प्रमुख क्षेत्र प्रभावित होंगे. NDMC के पास कुल 27 रिजर्वायर हैं. बाकी के 25 रिजर्वायर से भी सप्लाई में 25-30% की गिरावट दर्ज की गई है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़