Advertisement
trendingPhotos2064835
photoDetails1hindi

Vitamin B12 पाने के लिए मीट-मछली खानी जरूरत नहीं, इन वेज फूड्स के जरिए मिलेगा ये न्यूट्रिएंट

Vitamin B12 Rich Food: विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए एक अहम पोषक तत्व है, अगर इसकी कमी हो जाए तो चिड़चिड़ापन, तनाव और कमजोरी का सामना करना पड़ सकता है, साथ ही ज्यादा बीमार पड़ने लगेंगे, साथ ही एनीमिया और नर्व डैमेज का भी खतरा बढ़ जाता है. मीट-मछली जैसे नॉन वेज आइटम्स में विटामिन बी12 की भरपूर मात्रा पाई जाती है, लेकिन शाकाहारी लोग बिलकुल भी न घबराएं, आप 5 चीजों को खाकर भी ये न्यूट्रिएंट हासिल कर सकते हैं. 

फल-सब्जियां

1/5
फल-सब्जियां

कई ऐसे ताजे फल और सब्जियां (Fruits and Vegetable) हैं, जिन्हें खाने से विटामिन बी12 हासिल होता है, जैसे आलू, मशरूम, चुकंदर आदि. अगर इसे रेगुलर खाएंगे तो बॉडी में बी12 की डेफिशिएंसी नहीं होगी.

दूध

2/5
दूध

दूध में वैसे तो कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, लेकिन इसमें विटामिन बी12 की भी अच्छी मात्रा होती है. अगर आप रोजाना एक ग्लास लो फैट मिल्क (Milk) पिएंगे तो शरीर मे बी12 की कमी नहीं होगी.

दही

3/5
दही

हम आमतौर पर भोजन के बाद दही (Curd) इसलिए खाते हैं ताकि पाचन तंत्र सही तरीके से काम करें, लेकिन मिल्क प्रोडक्ट के जरिए विटामिन बी12 की कमी भी पूरी की जा सकती है. एक कप दही में तकरीबन 28 फीसदी बी12 होता है.

फोर्टिफाइड नॉन-डेयरी मिल्क

4/5
फोर्टिफाइड नॉन-डेयरी मिल्क

गाय, भैंस और बकरी के दूध के साथ-साथ कई ऐसे फोर्टिफाइड नॉन-डेयरी मिल्क (Fortified Non Dairy Milk) भी हैं जिनमें विटामिन बी12 की कोई कमी नहीं होती. आप रोजाना सोया मिल्क और बादाम का दूध पी सकते हैं.

फोर्टिफाइड अनाज

5/5
फोर्टिफाइड अनाज

फोर्टिफाइड अनाज (Fortified Cereals) विटामिन बी12 के साथ-साथ आयरन, विटामिन ए और फोलेट भी पाया जाता है. इसके लिए आप दलिया, ओट्स और अन्य होल ग्रेन्स डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़