Advertisement
photoDetails1hindi

UNESCO की लिस्‍ट में शामिल हुआ 1 लाख की आबादी वाला ये शहर, तैमूर से है नाता!

Uzbekistan’s most famous historical Shakhrisabz: मध्य एशिया में स्थित उजबेकिस्तान कई मायनों में खास है. शखरिसाब्ज इसकी सबसे खूबसूरत जगह है. यहां का आर्किटेक्चर पूरी दुनिया के लिए मिसाल है. इसकी गिनती दुनिया के सबसे पुराने शहरों में होती है. इस देश के लोग बाहें फैला कर बाहरी लोगों का स्वागत करते हैं. वो चाहते हैं कि दुनियाभर के लोग यहां आएं और उनकी संस्कृति, कला और अर्किटेक्चर लुत्फ उठाएं. 

1/7

उजबेकिस्तान के शखरिसाब्ज शहर को यूनेस्को (UNESCO) ने अपनी मान्यता दी है. यहां के शानदार, आकर्षक और जबरदस्त नीले और सोने (Gold) की मीनारों वाले स्कूल और मस्जिदें आज भी दुनिया के लिए अजूबा और ईर्ष्या का विषय हैं. करीब एक लाख की आबादी वाले इस शहर का आर्किटेक इतना खूबसूरत है कि दुनियाभर के लोग इसे देखने चले आते हैं.  

2/7

एशिया के एक सुदूर कोने में स्थित ये शहर दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक है, जो यहां आने वालों को अपनी स्थापत्यकला से आकर्षित करता है. ये एतिहासिक शहर है. जिसकी स्थापना अमीर तैमूर ने की थी. 

3/7

यहां की शानदार इमारतों यानी स्ट्रक्चर की वजह से यूनेस्को ने शखरिसाब्ज को एक ऐतिहासिक केंद्र के रूप में लिस्टेड किया है. ये जगह उजबेकिस्तान का सबसे पॉपुलर टूरिस्ट स्पॉट है. समरकंद से लगभग 55 मील (88 किलोमीटर) दक्षिण में स्थित ये शहर उज़्बेकिस्तान के काश्कादरिया इलाके में है. 

4/7

उज़्बेकिस्तान के संस्थापक, अमीर तैमूर थे. जिन्हें टेमुर या टैमरलेन के नाम से भी जाना जाता है. तैमूर का जन्म 1336 में आज के इसी शखरिसाब्ज शहर के बाहरी इलाके में हुआ था. वो एक अजेय शासक होने के साथ उज़्बेकिस्तान का सबसे प्रसिद्ध ऐतिहासिक शख्स था.

5/7

तैमूर की वास्तुकला की शैली, जिसे उपयुक्त रूप से तैमूरिड नाम दिया गया है. यहां की वास्तुकला ही पर्यटकों के उज्बेकिस्तान आने के लिए मजबूर कर देती है. यहां की इमारतें सैकड़ों साल पुरानी हैं. माना जाता है कि यहां की इमारतों की नक्काशी और निर्माण शैली यानी आर्किटेक्चर सन 1370 से लेकर 1405 के बीच तैमूर के शासनकाल के दौरान फली-फूली.

6/7

समरकंद से शखरिसाब्ज तक पहुंचने के लिए आपको 'तख्ता कराचा' नाम का दर्रा पार करना पड़ेगा. जिसे किटोब या अमन-कुटन भी कहा जाता है. ये शानदार रोड अपनी प्राकतिक खूबसूरती के लिए दुनियाभर में मशहूर है. जहां केवल कार से ट्रैवल संभव है. यहां जराफशान पर्वत श्रृंखला की बर्फ से घिरी एक खड़ी, घुमावदार सड़क से लोग जाते हैं. जहां बर्फ से ढकी चोटियां आपके साथ-साथ चलती है. इसके थोड़ा आगे अंगूर के बाग और कपास के खेतों हैं.

7/7

दर्रे के पार, नीचे फैली विशाल हरी घाटी के साथ, यहां आश्चर्यजनक व्यू वाले कई रेस्तरां हैं, जो दोपहर के भोजन यानी लंच के लिए एक परफेक्ट प्लेस है. जहां का नॉनवेज बड़ा फेमस है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़