Advertisement
photoDetails1hindi

कौन हैं IPS राजीव कृष्ण, जिन्हें मिली यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की जिम्मेदारी

UPPRB Paper Leak News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस भर्ती परीक्षा लीक मामले में डीजी रेणुका मिश्रा को उनके पद से हटा दिया है. अब राजीव कृष्ण को पुलिस भर्ती बोर्ड का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. जानिए कौन हैं उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा की जगह बोर्ड की जिम्मेदारी संभालने जा रहे आईपीएस राजीव कृष्ण...

 

1/7

गौरतलब है कि 17 और 18 फरवरी 2024 को प्रदेश भर में सिपाही भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी, इसके पेपर लीक होने की बात सामने आने के बाद परीक्षा रद्द कर दी गई है. 

 

2/7

पेपर लीक की खबर सामने आने के बाद ही सीएम योगी ने कहा था कि वे इस मामले में ऐसी कार्रवाई करेंगे जो नजीर बनेगी. अब आईपीएस रेणुका मिश्रा को हटाकर डीजी विजिलेंस राजीव कृष्ण को भर्ती बोर्ड का अतिरिक्त प्रभार दिया गया.

 

3/7

राजीव कृष्ण यूपी कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं. वर्तमान में वह यूपी पुलिस के डीजी पद पर पोस्टेड हैं. राजीव साल 1991 बैच के आईपीएस ऑफिसर हैं. 

जानिए कौन हैं राजीव कृष्ण

4/7
जानिए कौन हैं राजीव कृष्ण

अब सीएम योगी ने उन्हें बड़ी जिम्मेदारी दे दी है. यूपी पुलिस भर्ती के पेपर लीक मामले से निपटने के साथ ही उन्हें फिर से परीक्षा और चयन प्रक्रिया को पूरा कराना होगा. 

 

5/7

लखनऊ के रहने वाले राजीव कृष्ण का जन्म 20 जून 1969 को हुआ था. उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन से इंजीनियरिंग की डिग्री ली है. इसके बाद यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा देने का फैसला किया. 

आईपीएस का यूपी की राजधानी से है नाता

6/7
आईपीएस का यूपी की राजधानी से है नाता

राजीव ने साल 1991 में  यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम क्रैक किया और आईपीएस के तौर पर उनका चयन हुआ. इसके बाद उन्होंने अपनी आईपीएस की ट्रेनिंग पूरी की. 

कई बार हुआ प्रमोशन

7/7
कई बार हुआ प्रमोशन

साल 1995 में राजीव का सीनियर स्केल में प्रमोशन हुआ. इसके बाद वह लगातार कई प्रमोशन लेते गए, साल  2005 में सिलेक्शन ग्रेड में उनका प्रमोशन हुआ और 2007 में राजीव डीआईजी के पद पर प्रमोट किए गए. साल 2010 में बतौर आईजी उन्हें प्रमोट किया गया और फिर साल 2016 उन्हें एडीजी बनाया गया. इसके बाद इस साल फरवरी में उन्हें डीजी के पद पद प्रमोशन दिया गया था. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़