Advertisement
trendingPhotos2426507
photoDetails1hindi

धुंधली रोशनी के लिए आई ड्रॉप डालते हैं? बाज की नजर चाहिए तो खाएं ये विटामिन ए वाले फूड्स

Best Food For Eyes: आंखे अनमोल होती हैं और इसकी रोशनी को बरकरार रखना हमारे लिए बेहद जरूरी है, खासकर आज के डिजिटल युग में जहां ज्यादातर वक्त स्क्रीन के सामने बिताया जाता है. आई विजन को हेल्दी बनाए रखने के लिए विटामिन ए का सेवन जरूरी होता है. ये न्यूट्रीएंट आंखों के रेटिना को स्वस्थ रखता है और नजर से जुड़ी समस्याओं, जैसे रात में कम दिखना (नाइट ब्लाइंडनेस) और सूखापन को रोकने में मदद करता है. यहां हम 5 ऐसे विटामिन ए बेस्ड फूड आइटम्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी आंखों की रोशनी को बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

गाजर

1/5
गाजर

गाजर विटामिन ए का सबसे पॉपुलर और आसानी से हासिल होने वाला सोर्स है. इसमें बीटा-कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में विटामिन ए में बदल जाता है. रोजाना गाजर का सेवन करने से आंखों की रोशनी में सुधार होता है और आंखों से जुड़ी बीमारियों का डर कम हो जाता है.

शकरकंद

2/5
शकरकंद

शकरकंद भी बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है और आंखों के लिए एक बेहतरीन फूड आइटम है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स न सिर्फ आंखों की सेहत को सुधारते हैं, बल्कि दूसरे बॉडी फंक्शंस के लिए भी फायदेमंद होते हैं. लोग इसे उबालकर खाना पसंद करते हैं

अंडे की जर्दी

3/5
अंडे की जर्दी

अंडे की जर्दी में विटामिन ए के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जो आंखों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. अंडे के नियमित सेवन से आंखों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और आंखों की रोशनी बढ़ती है.

पालक

4/5
पालक

हरे पत्तेदार सब्जियों में से पालक विटामिन ए का एक अच्छा सोर्स है. इसमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन नामक कंपाउंड होते हैं, जो आंखों को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करते हैं और मोतियाबिंद जैसी समस्याओं को रोकते हैं.

साल्मन मछली

5/5
साल्मन मछली

सालमन मछली में विटामिन ए और ओमेगा-3 फैटी एसिड की प्रचुर मात्रा होती है, जो आंखों की सूखापन और अन्य समस्याओं को दूर करने में मदद करती है. यह आंखों के लिए बेहद लाभकारी है और दृष्टि को लंबे समय तक बेहतर बनाए रखने में मदद करती है.

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़