Advertisement
trendingPhotos2269033
photoDetails1hindi

T20 World Cup: भारत को टी20 वर्ल्ड कप में इन 5 टीमों से खतरा, 4 हैं पूर्व चैंपियन, इनमें पाकिस्तान भी शामिल

T20 World Cup 2024 India top challengers: आईपीएल के बाद अब भारतीय खिलाड़ियों का पूरा फोकस टी20 वर्ल्ड कप पर है. वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में टूर्नामेंट का आयोजन 1 जून (भारत में 2 जून) से होना है. फाइनल मुकाबला महीने की 29 तारीख को खेला जाएगा. भारत को पहले राउंड में आसान ग्रुप मिला है. उसके साथ पूर्व चैंपियन पाकिस्तान के अलावा आयरलैंड, अमेरिका और कनाडा है. टीम इंडिया को असली चुनौती दूसरे राउंड में मिलेगी. सुपर-8 में उसका मुकाबला मजबूत टीमों से हो सकता है. टी20 वर्ल्ड कप से पहले हम आपको उन देशों के बारे में बता रहे हैं जिनसे टीम इंडिया को खतरा है.

 

ऑस्ट्रेलिया

1/5
ऑस्ट्रेलिया

2021 में खिताब जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम में अनुभवी खिलाड़ियों की भरमार है. उसकी टीम में सिर्फ कैमरन ग्रीन ऐसे प्लेयर हैं जिनकी उम्र 25 साल से नीचे हैं. जोश इंगलिश, टिम डेविड और नाथन एलिस 30 साल के करीब हैं. टीम में कप्तान मिचेल मार्श के अलावा डेविड वॉर्नर, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड और पैट कमिंस की उम्र 30 साल से ऊपर है. कमिंस की कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम पिछले साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप जीती थी. इसके बावजूद उन्हें टी20 की कप्तानी नहीं मिली है. उनसे 1 साल बड़े मार्श इस फॉर्मेट में कमान संभाल रहे हैं. इस टीम के अधिकांश खिलाड़ी 4 सालों से एक साथ हैं और सभी फॉर्मेट में खिताब जीते चुके हैं. आईसीसी टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया को हल्के में लेने की भूल टीम इंडिया नहीं करेगी.

इंग्लैंड

2/5
इंग्लैंड

डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड ने हाल के दिनों में लिमिटेड ओवर्स (वनडे और टी20) में बल्लेबाजी के अंदाज को बदला है. किसी भी परिस्थिति में बैखोफ बल्लेबाजी इस टीम की पहचान है. जोस बटलर की टीम ने पिछली बार टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत को 10 विकेट से हराया था. इस टीम के ज्यादातर खिलाड़ी अनुभवी हैं और पिछली बार टी20 वर्ल्ड कप में खेले थे. भारतीय टीम सेमीफाइनल में मिली हार का बदला लेना चाहेगी.

न्यूजीलैंड

3/5
न्यूजीलैंड

ऐसा लगता है कि केन विलियम्सन हमेशा से न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप के फाइनल और सेमीफाइनल में ले जा रहे हैं. यह टीम हमेशा से ही अंडरडॉग रही है. विलियमसन अपने साथ कई सीनियर खिलाड़ियों को लेकर गए हैं जो 30 की उम्र पार कर चुके हैं - ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी, लॉकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी, डेवोन कॉनवे, माइकल ब्रेसवेल, मिच सेंटनर और जेम्स नीशम. उन्होंने हमेशा मुश्किल समय में अपना काम पूरा करने का तरीका ढूंढ़ लिया है. यह टीम पिछले टी20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल खेलने वाली टीम से अलग नहीं है. न्यूजीलैंड ने हमेशा आईसीसी टूर्नामेंट में भारत को परेशान किया है. इस टीम से रोहित शर्मा की सेना बच के रहना चाहेगी.

पाकिस्तान

4/5
पाकिस्तान

बाबर आजम की पाकिस्तानी टीम पिछले सीजन में फाइनल खेली थी. उसे इंग्लैंड के खिलाफ हार मिली थी. इस बार भी पाकिस्तान की टीम भी ठीक वैसी ही हैं. पाकिस्तानी क्रिकेटरों ने टी20 में अभी तक कोई खास कमाल नहीं दिखाया है. पीसीबी ने पाकिस्तान सुपर लीग में प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों पर भरोसा जताने की कोशिश की है, यही वजह है कि आप मोहम्मद आमिर और इमाद वसीम की वापसी देख सकते हैं. आजम खान, अबरार अहमद और सैम अयूब के शामिल होने से टीम में ताजगी आई है. इस टीम ने 2021 टी20 वर्ल्ड कप में भारत को हराया था. उस कारण भारत को सुपर-12 में ही बाहर होना पड़ा था. वहीं, 2022 में मेलबर्न में खेले गए मुकाबले में कड़ी टक्कर दी थी. टीम इंडिया ने विराट कोहली की चमत्कारिक पारी की बदौलत जीत हासिल की थी. भारत किसी भी राउंड में पाकिस्तानी टीम को हल्के में नहीं लेना चाहेगा.

वेस्टइंडीज

5/5
वेस्टइंडीज

जॉइंट किलर के नाम से मशहूर वेस्टइंडीज की टीम टी20 क्रिकेट में हमेशा बेहतरीन प्रदर्शन करती है. इस बार टूर्नामेंट की मेजबानी भी उसके पास है. ऐसे में वह किसी भी टीम के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. 2 बार टूर्नामेंट जीतने वाली इस टीम के पास कई मैच विनर हैं. पावर हिटिंग के लिए मशहूर वेस्टइंडीज के प्लेयर किसी भी तरह की गेंदबाजी की बखिया उधेड़ सकती है. इस टीम ने ही 2016 टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत को हराया था.

ट्रेन्डिंग फोटोज़