Advertisement
trendingPhotos2394701
photoDetails1hindi

अचानक चर्चा में आईं सौरव गांगुली की बेटी सना, कोलकाता से लंदन तक पढ़ाई; अब कर रही हैं ये काम

Sourav Ganguly daughter Sana Ganguly: कोलकाता में हुई महिला डॉक्टर के साथ बर्बरता की घटना ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है. इस घटना के विरोध में देश के विभिन्न हिस्सों में डॉक्टर सड़कों पर उतर आए हैं. अब इस प्रदर्शन में क्रिकेट जगत से भी आवाज उठ रही है. बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली, उनकी पत्नी डोना गांगुली और बेटी सना गांगुली ने भी इस घटना की कड़ी निंदा करते हुए विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया है. 

सना गांगुली ने प्रोटेस्ट में लिया हिस्सा

1/6
सना गांगुली ने प्रोटेस्ट में लिया हिस्सा

सौरव गांगुली के परिवार ने आरजी कर अस्पताल में हुई इस घटना के खिलाफ न्याय की मांग करते हुए मोमबत्ती जलाई. डोना गांगुली और उनकी डांस एकेडमी के सदस्य काले कपड़े पहनकर इस विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए. गांगुली की बेटी सना की चर्चा इस दौरान काफी हुई.

कुशल डांसर और सोशल मीडिया स्टार

2/6
कुशल डांसर और सोशल मीडिया स्टार

सना गांगुली भारतीय क्रिकेट के दिग्गज सौरव गांगुली की बेटी हैं.  सना का जन्म 3 नवंबर 2001 को हुआ था. जहां उनके पिता भारतीय और इंटरनेशनल क्रिकेट में एक बड़ा नाम हैं. वहीं, उनकी मां एक पेशेवर ओडिसी डांसर हैं, जिन्होंने गुरु केलुचरण महापात्रा से शास्त्रीय नृत्य सीखा है.

सना गांगुली की प्रारंभिक शिक्षा

3/6
सना गांगुली की प्रारंभिक शिक्षा

सना गांगुली ने अपनी स्कूली शिक्षा कोलकाता के लोरेटो हाउस स्कूल से पूरी की. 1942 में स्थापित लोरेटो हाउस देश के प्रतिष्ठित स्कूलों में से एक है. यह भारत में स्थापित सबसे पुराना और पहला लोरेटो संस्थान है. सना ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 98 प्रतिशत अंक प्राप्त किए और उच्च शिक्षा के लिए लंदन चली गईं.

अलग-अलग डिग्री हासिल करने में लगीं सना

4/6
अलग-अलग डिग्री हासिल करने में लगीं सना

हाल ही में सना ने यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन से इकोनॉमिक्स में बी.एस.सी. में बैचलर डिग्री प्राप्त की है. 1836 में स्थापित यह इंग्लैंड के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक है. सना ने PwC और डेलोइट में इंटर्नशिप भी की है. लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, वह वर्तमान में INNOVERV में सलाहकार हैं. अपनी शैक्षिक यात्रा में और वृद्धि करते हुए उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में एक समर स्कूल कार्यक्रम पूरा किया है. वह वर्तमान में वित्तीय विश्लेषण और निवेश प्रबंधन में CFA प्रमाणन प्राप्त कर रही हैं. उन्होंने मॉर्गन स्टेनली में वेल्थ मैनेजमेंट एनालिस्ट के रूप में भी काम किया है.

मां की तरह प्रशिक्षित ओडिसी डांसर

5/6
मां की तरह प्रशिक्षित ओडिसी डांसर

अपनी मां डोना गांगुली की तरह सना भी एक प्रशिक्षित ओडिसी डांसर हैं. उन्होंने महज 7 साल की उम्र में मंच पर अपना पहला प्रदर्शन दिया था. सना को शास्त्रीय संगीत भी आता है. सना इंस्टाग्राम पर काफी सक्रिय रहती हैं और अक्सर अपनी तस्वीरें और वीडियो साझा करती रहती हैं.

सना गांगुली से जुड़े विवाद

6/6
सना गांगुली से जुड़े विवाद

सना एक बार विवादों में भी घिर गई थीं जब उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के छात्रों पर पुलिस कार्रवाई के खिलाफ इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट किया था. हालांकि, बाद में उन्होंने यह पोस्ट हटा लिया था. तब पिता सौरव गांगुली ने कहा था कि वह इतनी बड़ी नहीं हैं कि राजनीतिक चीजों को समझ सके.

ट्रेन्डिंग फोटोज़