Advertisement
trendingPhotos1865145
photoDetails1hindi

Snake Resistance Creature: कौन से ऐसे जीव हैं, जिन पर कोबरा का जहर नहीं करता असर? सांप की उड़ा देते हैं धज्जियां

Snake Resistance Creature: दुनिया में बहुत सारे जीव हैं लेकिन सांप को सबसे खतरनाक जीव माना जाता है. यह अपने जहर से दुश्मनों को मार डालता है. हालांकि कुछ जीव ऐसे भी है जिन पर सांप के जहर का भी असर नहीं होता बल्कि वे उल्टे सांप को ही ठिकाने लगा देते हैं.

 

डोमिनिकन लिजार्ड

1/5
डोमिनिकन लिजार्ड

डोमिनिकन लिजार्ड एक विशाल आकार की छिपकली होती है. यह डोमिनिका के कैरेबियाई द्वीप में पाई जाती है. ये सर्वाहारी जीव हैं. गिरे हुए फलों के अलावा वे मांस, छोटी छिपकलियों और अन्य जानवरों को खा जाते हैं. इनकी मोटी चमड़ी की वजह से सांप के जहर (Snake Resistance Creature) का इन पर असर नहीं होता. 

सांप के काटने का नेवला पर असर

2/5
सांप के काटने का नेवला पर असर

नेवला देखने में छोटे आकार का जीव लगता है लेकिन यह अपने से कई गुना बड़े और जहरीले किंग कोबरा को भी अकेले ही मार देता है. उसके शरीर में ग्लाइकोप्रोटीन नाम का एक तत्व पाया जाता, जिसकी वजह से सांप के काटे जाने (Snake Resistance Creature) पर भी नेवला पर उसके जहर का कोई असर नहीं होता है.

सांप के काटने का बिज्जू पर असर

3/5
सांप के काटने का बिज्जू पर असर

यह एक स्तनधारी जानवर है, जो भारतीय उपमहाद्वीप, दक्षिण पश्चिमी एशिया और अफ़्रीका में पाया जाता है. यह पूरी तरह एक मांसाहारी प्राणी है. अपनी मोटी चमड़ी और लड़ाका स्वभाव होने की वजह से दूसरे जानवर इससे दूर ही रहना पसंद करते हैं. इस पर सांप का जहर (Snake Resistance Creature) काम नहीं करता है. 

सांप के काटने का सूअर पर असर

4/5
सांप के काटने का सूअर पर असर

वयस्क सूअरों के सेल रिसेप्टर्स में कई बार आनुवंशिक परिवर्तन हो जाते हैं, जो उन्हें सांपों के न्यूरोटॉक्सिक जहर (Snake Resistance Creature) से प्रतिरक्षा प्रदान करते हैं. इसके चलते अगर उन्हें सांप काट भी ले तो वे जीवित रहते हैं. हालांकि अगर सूअरों के बच्चों को सांप काट ले तो उनकी मौत हो सकती है. 

 

सांप के काटने का हाथी पर असर

5/5
सांप के काटने का हाथी पर असर

खतरनाक कोबरा के नुकीले दांतों की लंबाई करीब 0.5 इंच होती है. वहीं हाथी की त्वचा करीब 1.5 इंच मोटी होती है. यही वजह है कि अगर कोबरा सांप (Snake Resistance Creature) किसी हाथी को काट भी ले तो उसे कुछ नहीं होगा बल्कि कोबरा ही कुचलने से मर जाएगा. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़