Advertisement
trendingPhotos2462969
photoDetails1hindi

फुल चार्ज होने के बाद चार्जिंग पर लगा रहा फोन तो क्या होगा? 99% लोगों को नहीं होती जानकारी

Smartphoe Overcharging: कई लोगों का मानना होता है कि स्मार्टफोन को फुल चार्ज करना ताकि फोन जल्दी डिस्चार्ज न हो. साथ ही आपने कई बार देखा होगा कि लोग स्मार्टफोन को चार्जिंग पर लगाकर भूल जाते हैं और फोन 100% चार्ज होने के बाद भी चार्जर से कनेक्टेड रहता है. लेकिन, ऐसा नहीं करना चाहिए. 100% चार्ज होने के बाद भी फोन को चार्जर से लगाए रखने से आपके फोन की बैटरी पर बुरा असर पड़ सकता है. हालांकि, इससे फोन की बैटरी पर तुरंत कोई असर नहीं पड़ता लेकिन, ऐसा करने से फोन की बैटरी लाइफ पर प्रभाव पड़ता है. 

 

बैटरी लाइफ कम हो सकती है

1/5
बैटरी लाइफ कम हो सकती है

फुल चार्ज होने के बाद भी फोन को चार्जिंग पर लगाए रखने से बैटरी लाइफ कम हो सकती है. साथ ही इससे ओवरहीटिंग की समस्या भी हो सकती है. लंबे समय तक चार्जर से कनेक्ट रहने से फोन गर्म हो सकता है, जिससे बैटरी और फोन के अन्य पार्ट्स खराब हो सकते हैं.

 

बैटरी साइकल

2/5
बैटरी साइकल

हर बार जब आप अपनी बैटरी को पूरी तरह से चार्ज और फिर उसे डिस्चार्ज करते हैं, तो यह एक बैटरी साइकल होता है. ज्यादा बैटरी साइकल से बैटरी की क्षमता कम हो सकती है.

 

क्या करना चाहिए?

3/5
क्या करना चाहिए?

स्मार्टफोन की बैटरी को 80% तक चार्ज करने की सलाह दी जाती है. इससे बैटरी की लाइफ अच्छी रहती है. साथ ही फोन को पूरी तरह से डिस्चार्ज न होने दें. जब बैटरी 20% रह जाए तो उसे चार्जिंग पर लगा दें. 

 

ओवरनाइट चार्जिंग से बचें

4/5
ओवरनाइट चार्जिंग से बचें

रात भर फोन को चार्जर पर लगाए रखने से बचें. इससे फोन की बैटरी लाइफ पर बुरा असर पड़ता है. साथ ही अच्छी क्वालिटी का चार्जर इस्तेमाल करें. हमेशा अपने फोन के साथ आए ओरिजिनल चार्जर का इस्तेमाल करें. 

 

धूप में चार्ज न करें

5/5
धूप में चार्ज न करें

इस बात का भी ध्यान रखें कि फोन को किसी गर्म जगह पर रखकर चार्ज न करें. साथ ही फोन को सन लाइट में रखकर चार्ज करने से बचें. इससे फोन हीट कर सकता है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़