Advertisement
trendingPhotos1816488
photoDetails1hindi

Phone Blast हो जाएगा! चार्ज करते समय कभी न भूलें ये 5 बातें

Smartphone हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है. बैटरी फोन का सबसे मुख्य पार्ट होता है. समय के साथ फोन की बैटरी वीक या फिर खराब हो जाती है. ऐसे में उसको बदलने की जरूरत होती है. इसमें हजारों का खर्चा हो जाता है. लेकिन स्मार्ट तरीके से चार्ज करने से फोन की बैटरी जल्दी खराब नहीं होगी और ब्लास्ट जैसी परेशानी भी नहीं होगी. 

 

याद रखें ये 5 बातें

1/5
याद रखें ये 5 बातें

फोन को उसी चार्जर से चार्ज करें तो फोन के साथ आया है. बता दें, स्मार्टफोन में यूनिवर्सल चार्जिंग इंटरफेस यूज किया जाता है. अगर आप गलत चार्जर या कम Watt वाले चार्जर से चार्ज करेंगे तो बैटरी के डैमेज होने का खतरा होता है. ऐसे में टेक एक्सपर्ट्स स्मार्टफोन को ओरिजनल चार्जर से ही चार्ज करने की सलाह देते हैं.

लोकल चार्जर से बचें

2/5
लोकल चार्जर से बचें

स्मार्टफोन को किसी लोकर चार्जर से चार्ज न करें. अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो डैमेज होना तय है. इसलिए हमेशा ही फोन के उसके चार्जर और केबल की मदद से ही चार्ज करें.

चार्ज करते समय अलग करें कवर

3/5
चार्ज करते समय अलग करें कवर

जब भी आप स्मार्टफोन को चार्ज पर लगाएं तो कवर को निकाल दें. चार्ज के समय हीट बाहर निकलती है. अगर कवर लगा है तो हीट बाहर नहीं निकल पाती है. ऐसे में ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है.

फास्ट चार्जर से चार्ज करना सही नहीं

4/5
फास्ट चार्जर से चार्ज करना सही नहीं

अगर आपको लगता है कि फास्ट चार्जर से फोन जल्दी चार्ज होगा तो यह गलत है. हर फोन की बैटरी अलग होती है. कुछ फोन 33W चार्जर को सपोर्ट करता है तो कुछ 65W का चार्जर. ऐसे में अगर आप 120W के फास्ट चार्जर से चार्ज करते हैं तो इससे चार्ज धीमा होगा और बैटरी पर लोड भी पड़ेगा.

रात भर न लगाएं चार्ज पर

5/5
रात भर न लगाएं चार्ज पर

अगर आप रातभर फोन को चार्ज पर छोड़ देते हैं तो यह बहुत गलत है. नॉर्मल फोन 2 घंटे में और फास्ट चार्ज होने वाले फोन 45 मिनट में फुल चार्ज हो जाते हैं. ऐसे में रातभर चार्ज पर लगाना गलत होगा. इससे बैटरी जल्दी खराब होगी. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़