Advertisement
photoDetails1hindi

Sign of Heart Attack: हार्ट अटैक आने से पहले सुन्न होने लगते हैं शरीर के ये 5 अंग, बिना देरी किए तुरंत डॉक्टर से कर लें कंसल्ट; वरना...

Numbness before heart attack: डॉक्टरों का कहना है कि हार्ट अटैक कभी भी अचानक नहीं आता है. उसके आने से पहले शरीर 5 बड़े संकेत देता है, जिसे अगर हम पहचानकर सचेत हो जाएं तो हार्ट अटैक से बच सकते हैं. ये संकेत शरीर के कुछ अंगों के सुन्न होने से जुड़े हैं. आज हम इन अंगों के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं. 

कमर का हिस्सा सुन्न होना

1/5
कमर का हिस्सा सुन्न होना

डॉक्टरों के मुताबिक जब हार्ट (Sign of Heart Attack) ढंग से ब्लड की पंपिंग नहीं कर पा रहा होता है तो हार्ट के साथ-साथ उसके आसपास के हिस्से भी प्रभावित हो सकते हैं. इसकी वजह से कमर का ऊपरी बायां हिस्सा सुन्न महसूस हो सकता है. साथ ही उसमें हल्के दर्द का अहसास भी हो सकता है. 

बायीं ओर का जबड़ा सुन्न होना

2/5
बायीं ओर का जबड़ा सुन्न होना

एक्सपर्टों के अनुसार दिल का दौरा (Sign of Heart Attack) पड़ने से पहले बायीं ओर का जबड़ा सुन्न हो सकता है या फिर दर्द हो सकता है. कई बार इनमें से एक लक्षण महसूस हो सकता है और कई बार दोनों. अगर किसी व्यक्ति को ये लक्षण महसूस हो रहे हों तो उसे लापरवाही नहीं करनी चाहिए और तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए. 

बायीं ओर का कंधा सुन्न होना

3/5
बायीं ओर का कंधा सुन्न होना

हार्ट अटैक (Sign of Heart Attack) के कई मामलों में पीड़ित के बायां कंधा सुन्न हो जाने के मामले भी सामने आए हैं. असल में शरीर के बायीं ओर ही हमारा दिल होता है. ऐसे में हार्ट में प्रॉब्लम होने पर शरीर के बायीं ओर के हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन रुकने लगता है, जिससे वह सुन्न हो जाता है. इस लक्षण को भूलकर भी इग्नोर नहीं करना चाहिए.

गर्दन का हिस्सा सुन्न होना

4/5
गर्दन का हिस्सा सुन्न होना

हार्ट (Sign of Heart Attack) की वर्किंग में दिक्कत होने पर गर्दन के बायीं ओर के हिस्से पर भी असर पड़ता है. खून की आपूर्ति में रुकावट होने गर्दन का बायां हिस्सा सुन्न हो जाता है. साथ ही उसमें धीरे-धीरे दर्द का अहसास भी होने लगता है. अगर तुरंत इलाज न मिले तो स्थिति गंभीर भी हो सकती है.  

 

बायां हाथ सुन्न हो जाना

5/5
बायां हाथ सुन्न हो जाना

दिल का दौरा (Sign of Heart Attack) पड़ने से पहले शरीर के कई हिस्सों में रक्त का बहाव कम हो जाता है. इसकी वजह से उन हिस्सों में सुन्नपन महसूस होने लगता है. इनमें बायां हाथ भी शामिल है. अगर आपके बायें हाथ में भी झनझनाहट हो रही है तो अलर्ट हो जाएं. जरूरी नहीं कि हार्ट प्रॉब्लम की वजह से ही ऐसा हो लेकिन डॉक्टर को दिखा जरूर लेना चाहिए. 

(सभी फोटो प्रतीकात्मक)

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़