Advertisement
trendingPhotos2451165
photoDetails1hindi

शनि-सूर्य, ग्रहण, नवरात्रि...7 दिन में बदल जाएगी तकदीर, जानें कौन सी राशियां लकी?

Weekly Horoscope 30 September to 6 October 2024 : सप्ताह के मध्य में 2 अक्‍टूबर 2024 को पितृ अमावस्या के दिन सूर्य ग्रहण लगेगा. फिर अगले दिन 3 अक्‍टूबर 2024 को शारदीय नवरात्र की शुरुआत होगी और शनि नक्षत्र परिवर्तन करेंगे. सप्ताह का समापन वैनायकी गणेश चतुर्थी से होगा, वहीं इस पूरे सप्ताह चंद्रमा सिंह राशि से लेकर तुला राशि तक में संचरण करेंगे. ज्‍योतिषाचार्य पंडित शशिशेखर त्रिपाठी से जानें ग्रहों की चाल से कैसा बीतेगा सभी 12 राशि के लोगों का यह सप्ताह. पढ़ें 30 सितंबर से 6 अक्‍टूबर का साप्ताहिक राशिफल.

मेष साप्ताहिक राशिफल

1/12
मेष साप्ताहिक राशिफल

मेष राशि के न केवल व्यापारी वर्ग बल्कि नौकरीपेशा  लोगों को भी  इस सप्ताह काफी भागदौड़ करनी पड़ेगी, यदि आलस्य की आदत डाल ली है तो इस सप्ताह अब कमर कसकर मेहनत के लिए  तैयार हो जाएं. व्यापारिक स्थिति में सुधार होगा, कोई पुराना रुका हुआ धन मिल सकता है. युवा वर्ग की सेविंग खर्च होने की संभावना है, यदि आपका लैपटॉप या मोबाइल खराब हो गया है, तो उसकी रिपेयरिंग के बजाय नया खरीदने का मूड बना सकते हैं. पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा, जीवनसाथी और बच्चों के मनोरंजन के लिए कहीं बाहर घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं. कार्यों को अकेले करने के बजाय मिल जुलकर पूरा करने का प्रयास करें. देवी उपासना करने से मानसिक शांति में वृद्धि होगी और सेहत भी अच्छी रहेगी.

वृष साप्ताहिक राशिफल

2/12
वृष साप्ताहिक राशिफल

इस राशि के जो लोग लंबे समय से रोजगार के लिए भटक रहे थे, उन्हें इस सप्ताह के अंत तक मनचाहे अवसर मिल सकते हैं. कारोबार को बढ़ाने के लिए कुछ नई योजनाओं पर काम कर सकते हैं. रिश्तों की अहमियत समझेंगे और उसे संजोए रखने की कोशिश भी करेंगे. युवा वर्ग की किसी ऐसे व्यक्ति से मुलाकात होने की संभावना है जो आपके सही मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करेगा और आपका मार्गदर्शन भी करेगा. पैतृक संपत्ति से जुड़े विवाद में राहत मिलेगी, आपसी समझ से सभी लोग हिस्सा बंटवारा  के लिए राजी हो सकते हैं. यूरिन इंफेक्शन होने की आशंका है, इसलिए साफ सफाई का खासतौर पर ध्यान रखें.

मिथुन साप्‍ताहिक राशिफल

3/12
मिथुन साप्‍ताहिक राशिफल

मन मुताबिक कार्य न होने पर मिथुन राशि के लोगों को  क्रोध अधिक आ सकता है, इन परिस्थिति में धैर्य के साथ चलने का प्रयास करें. नए तरीके से काम करने का मन करेगा, इसलिए कार्यप्रणाली में कुछ बदलाव के लिए बॉस से बात कर सकते हैं. युवा वर्ग को मनोबल मजबूत रखते हुए आगे बढ़ने की सलाह दी जाती है क्योंकि सकारात्मक सोच पराजय पर भी विजय पा लेती है. जो लोग पार्टनरशिप में काम करते हैं, उनको अच्छा लाभ होने की संभावना है. आर्थिक उन्नति होगी. परिवार में यदि किसी की शादी के बात चल रही है, तो सप्ताह के अंत में खुशखबरी मिलने की संभावना है. सेहत में मौसमी बीमारियां से परेशान हो सकते हैं.

कर्क साप्ताहिक राशिफल

4/12
कर्क साप्ताहिक राशिफल

बॉस द्वारा काम पर निगरानी होने के कारण, कर्क राशि के लोगों पर काम का दबाव बढ़ सकता है. इस सप्ताह कई बार ऐसा होगा कि व्यापारी वर्ग को किए हुए कार्यों को दोबारा करना पड़ जाए, इसलिए अपनी कमियों को जानकर सुधार करते जाए जिससे मेहनत और श्रम दोनों की बचत हो सके. युवा वर्ग इस सप्ताह एक ही जगह ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, क्योंकि एक साथ कई काम करने पर अपने लक्ष्य से भटक सकते हैं. बातचीत के माध्यम से जीवनसाथी के साथ हुए गिले शिकवे दूर होंगे, दूरियां खत्म होगी और रिश्ते में नजदीकी बढ़ेगी. सेहत में ऊर्जा का स्तर बनाए रखने के लिए खान-पान अच्छा रखें साथ ही सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज भी करें. 

सिंह साप्ताहिक राशिफल

5/12
सिंह साप्ताहिक राशिफल

इस राशि के लोगों को कोई बड़ी उपलब्धि हासिल होने की संभावना है, इसलिए अपनी जिम्मेदारियों को स्वयं ही निभाने का प्रयास करें इसे दूसरे लोगों पर सौंपने से बचना है. व्यापार में बदलाव करने के लिए या कुछ नया जोड़ने के लिए समय अनुकूल है, आप इस और कदम बढ़ा सकते हैं. पड़ोसियों तथा निकट संबंधियों के साथ संबंध मधुर बनाए रखने की कोशिश करनी होगी. माता-पिता से धन प्राप्ति की संभावना है. विद्यार्थी मन लगाकर पढ़ाई करेंगे. सेहत को ध्यान में रखते हुए दिनचर्या में कुछ बदलाव लाने की कोशिश करनी चाहिए.

कन्या साप्ताहिक राशिफल

6/12
कन्या साप्ताहिक राशिफल

कन्या राशि के लोगों को इस सप्ताह ऑफिशियल पॉलिटिक्स का सामना करना पड़ सकता है. व्यापारी वर्ग हर काम कानून के दायरे में रहकर करें क्योंकि कानूनी नियमों का उल्लंघन करना भारी पड़ सकता है. विद्यार्थियों को पढ़ाई पर बहुत ध्यान देना है, किसी भी प्रकार का आलस्य परीक्षा फल में अंक कम करा सकता है. कपल्स की बात करें अपने रिश्ते में अहम का टकराव बढ़ने न दें अन्यथा संबंध की डोर टूट सकती है. मौसम का बदला मिजाज आपको शारीरिक रूप से काफी प्रभावित करने वाला है, सर्दी खांसी, बुखार जैसे बीमारी से पूरे सप्ताह घिरे नजर आ सकते हैं. 

तुला साप्ताहिक राशिफल

7/12
तुला साप्ताहिक राशिफल

इस राशि के नौकरीपेशा लोगों के लिए सप्ताह काफी अच्छा रहने वाला है, सीनियर के सानिध्य में रहकर काम करने का मौका मिलेगा. जो लोग व्यापार कर रहे हैं, उन्हें दूसरों पर अधिक भरोसा नहीं करना है, क्योंकि इस सप्ताह धोखा मिल सकता है. युवा वर्ग को मन के भटकाव को रोकना है, मन करियर, पढ़ाई से हटकर इधर-उधर की बातों में भाग सकता है. संतान पक्ष की किसी बड़ी उपलब्धि से घर में हर्षोल्लास का माहौल रहेगा. ग्रहों की स्थिति पेट से संबंधित दिक्कतें उत्पन्न करने वाली चलेंगी, जिन लोगों को पहले से लिवर संबंधी कोई दिक्कत है या चल रही है वे बहुत सजग रहें.

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

8/12
वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

वृश्चिक राशि के लोग प्रशासन विभाग से जुड़े लोगों को अपने काम बहुत संभलकर करने है, क्योंकि अधिकारी वर्ग कभी भी राउंड पर आ सकते है .व्यापारी वर्ग को पैसे के लेनदेन को लेकर काफी सावधानी रखनी है. रुके हुए कार्यों के समय पर पूरे होने की संभावना है. युवा वर्ग को व्यक्तित्व को विकसित करने का मौका मिलेगा, जिसके लिए आप कोई क्लासेज भी ज्वाइन कर सकते हैं. घर में अग्नि दुर्घटना को लेकर अधिक सचेत रहना होगा. यदि घर में वायरिंग से संबंधित या बिजली के कोई उपकरणों में कोई समस्याएं चल रही हैं, तो उनको ठीक करा लें अन्यथा शॉर्ट सर्किट नुकसान पहुंचा सकता है. सेहत में आपको कमजोरी का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए पौष्टिक आहार लेने पर ही फोकस करें.

धनु साप्ताहिक राशिफल

9/12
धनु साप्ताहिक राशिफल

सप्ताह की शुरुआत से ही इस राशि के लोगों पर काम का बोझ अधिक रहेगा, जिसे पूरा करने के चलते आप निजी कार्यों को भूल जाएंगे. जो एक्सपोर्ट का बिजनेस प्रारंभ करना चाहते हैं, उनके लिए भी समय उत्तम रहेगा. युवा वर्ग की सामाजिक कार्यों में भागीदारी बढ़ेगी, पारिवारिक जिम्मेदारियां को कैसे पूरा किया जाए इसे लेकर काफी गंभीर दिखेंगे. पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ेगा, जिन लोगों की अभी हाल में ही शादी हुई है, वह इस सप्ताह कहीं घूमने भी जा सकते हैं.  गंभीर रोग की शंका गलत साबित होगी, यदि कोई टेस्ट कराया है  तो वह रिपोर्ट निगेटिव ही आने वाली है.

मकर साप्ताहिक राशिफल

10/12
मकर साप्ताहिक राशिफल

मकर राशि के लोगों के करियर में उन्नति होने की संभावना  है, इसलिए यदि अभी से ही आलस्य को अपना दुश्मन और मेहनत को अपना साथी बना लेंगे तो राह आसान हो जाएगी. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए व्यापारी वर्ग की आर्थिक स्थिति में सुधार के योग है, बर्शते आपको मेहनत जी तोड़ करनी है. काम करते समय दिन रात नहीं देखना है. बुरी संगत या बुरे आचरण से मुक्त होने के लिए यह सप्ताह  उपयुक्त है, आप थोड़ी सी कोशिश करें आपको उसके तत्काल ही परिणाम मिलेंगे. खर्चे अधिक होने की संभावना है इसलिए बचत की योजना बनाकर चलने का प्रयास करें. जो लोग किसी भी प्रकार के नशे के लती है, उन्हें इस सप्ताह असाध्य रोगों का सामना करना पड़ सकता है.

कुंभ साप्ताहिक राशिफल

11/12
कुंभ साप्ताहिक राशिफल

इस राशि के जो लोग नौकरी कर रहे हैं, उनको बॉस व टीम के साथ बहुत अच्छा तालमेल बनाकर चलना होगा, क्योंकि कम्युनिकेशन कम होने से गलतफहमी का शिकार हो सकते हैं. किसी भी प्रकार का नया काम प्रारंभ करना चाहते हैं, सप्ताह के मध्य से कर सकते हैं. युवा वर्ग ज्ञान बढ़ाने पर फोकस करें, इसके लिए अच्छी पुस्तकें तो पढ़े ही साथ ही बड़े बुजुर्गों संग बैठकर कुछ बातें भी करें. प्रतियोगिता की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को ओवर कॉन्फिडेंस से बचना चाहिए. विषय का रिवीजन समय-समय पर करने से लाभ होगा. कब्ज से जुड़ी परेशानी के साथ किसी भी प्रकार का इन्फेक्शन भी परेशान कर सकता है.

मीन साप्ताहिक राशिफल

12/12
मीन साप्ताहिक राशिफल

ग्रहों की स्थिति को देखते हुए मीन राशि के लोगों को कार्यों में अपार सफलता मिलने की संभावना है, जो आपके उत्साह और काम करने की लगन को बनाए रखने में मदद करेगी. शेयर मार्केट, इंश्योरेंस सेक्टर या अन्य किसी भी प्रकार से कमीशन से संबंधित काम करने वाले लोगों के लिए लाभ कमाने वाला समय है. कपल्स का काफी दिनों बाद इस सप्ताह मिलना जुलना हो सकता है. पारिवारिक सदस्यों के बीच आपसी सहयोग में वृद्धि होगी, जिससे समस्याओं का समाधान मिलेगा. सेहत में यदि सांस लेने में दिक्कत होती है या खांसी आती है, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क कर उसका निदान करें क्योंकि इसे टालना आपके लिए ठीक नहीं है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़