Advertisement
trendingPhotos2320226
photoDetails1hindi

Photos: सऊदी अरब का कमाल..हाथ लगा बड़ा जैकपॉट, धरती के अंदर मिला बहुत बड़ा खजाना

Saudi Arabia: सऊदी अरब की कंपनी अरामको के हाथ 7 नए तेल भंडार मिले हैं. ये जिन जगहों से मिले हैं वहां के नाम और डिटेल सामने आई हैं. ये सऊदी के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं.

1/5

Oil And Natural Gas: दुनिया के तेल का कुंआ कहे जाने वाले सऊदी अरब ने फिर से कमाल कर दिया और उसके हाथ बड़ा खजाना लगा है. असल में सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री ने देश के पूर्वी प्रांत और खाली इलाके में तेल और गैस के सात नए भंडार खोजने की घोषणा की.

सरकारी समाचार एजेंसी सऊदी प्रेस एजेंसी ने सोमवार को बताया कि प्रिंस अब्दुल अजीज बिन सलमान ने भी बताया कि सऊदी अरामको कंपनी ने दो असामान्य तेल क्षेत्र, हल्के अरबी तेल का भंडार, दो प्राकृतिक गैस क्षेत्र और दो प्राकृतिक गैस के भंडार" खोजे हैं.

2/5

अरब न्यूज ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि सऊदी अरब के पूर्वी इलाके में तेल निकालने के दो नए तरीके खोजे गए हैं, साथ ही साथ हल्के तेल का एक भंडार भी मिला है. वहीं खाली इलाके में प्राकृतिक गैस के दो नए भंडार और गैस के दो और स्रोत खोजे गए हैं.

पूर्वी इलाके में "लदाम" नाम की जगह पर जमीन के नीचे से हल्का तेल निकालने का एक नया तरीका खोजा गया है. वहां लदाम-2 कुएं से रोजाना 5,100 बैरल हल्का तेल निकल रहा है, साथ ही साथ लगभग 4.9 करोड़ घनमीटर गैस भी मिल रही है.

3/5

रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब के पूर्वी प्रांत में "अल-फारूक" नाम की जगह पर भी जमीन के नीचे से हल्का तेल निकालने का एक और नया तरीका खोजा गया है. वहां "अल-फारूक-4" कुएं से रोजाना 4,557 बैरल अरबी बहुत हल्का तेल निकल रहा है, साथ ही साथ लगभग 3.79 करोड़ घनमीटर गैस भी मिल रही है.

उसी पूर्वी इलाके के "मजालिज" क्षेत्र में "उनैज़ाह बी/सी" नाम का एक नया तेल का भंडार मिला है. वहां "मजालिज-62" कुएं से रोजाना 1,780 बैरल हल्का तेल निकल रहा है, साथ ही साथ लगभग 0.7 करोड़ घनमीटर गैस भी मिल रही है.

4/5

खाली इलाके (Empty Quarter) में भी दो नये प्राकृतिक गैस के भंडार मिले हैं! "अल-जाहक" नाम के क्षेत्र में "अल-अरब-सी" नाम की जगह से "अल-जाहक-1" कुएं से रोजाना 5.3 करोड़ घनमीटर गैस निकल रही है. इसी कुएं में "अल-अरब-डी" नाम की जगह से भी 1.1 करोड़ घनमीटर गैस मिल रही है.

वहीं "अल-कतुफ" नाम के एक और क्षेत्र में "अल-कतुफ-1" कुएं से रोजाना 7.6 करोड़ घनमीटर गैस मिल रही है, साथ ही साथ लगभग 40 बैरल तरल पदार्थ (जिसे कंडेनसेट कहते हैं) भी मिल रहा है.

5/5

खाली इलाके (Empty Quarter) में "असिक्रा" क्षेत्र में भी एक और नया गैस का भंडार मिला है. वहां "असिक्रा-6" कुएं से "हनीफा" नाम की जगह से रोजाना 4.9 करोड़ घनमीटर गैस निकल रही है. 

इसी कुएं से "अल-फदीली" नाम की जगह से भी गैस मिल रही है, हालांकि थोड़ी कम मात्रा में - रोजाना 0.6 करोड़ घनमीटर. साथ ही साथ वहां से लगभग 100 बैरल तरल पदार्थ (जिसे कंडेनसेट कहते हैं) भी मिल रहा है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़