Advertisement
photoDetails1hindi

Russia Ukraine War: नए साल से पहले खूनी जंग, रूस के शहर पर भीषण हमला, फिर गुस्साए पुतिन ने कर डाला 'कांड'

Russia Attack On Ukraine: साल के अंत से पहले रूस और यूक्रेन के बीच जंग (Russia Ukraine War) तेज हो गई है. पहले 29 दिसंबर को यूक्रेन ने रूस के बेलगोरोड शहर पर रॉकेट बरसाए. जिसमें रूस के 14 लोगों की मौत हो गई और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए. जिसके बाद रूस के रक्षा मंत्रालय ने चेतावनी दी और अगले दिन यूक्रेन के शहरों और गांवों पर 158 मिसाइल दागीं. इस हमले में यूक्रेन के 39 से ज्यादा लोगों की मौत हुई. इतना ही नहीं रूस ने यूक्रेन के मैरींका पर कब्जा कर लिया. एक और नया साल आ गया है लेकिन ये जंग खत्म होने का नाम नहीं ले रही है.

1/5

बता दें कि पिछले तीन दिनों में रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई और भीषण हो गई है. बात करें तो 29 दिसंबर की तो रूस के बेलगोरोड पर यूक्रेन ने हमला किया. हमले में 2 बच्चों सहित 14 लोगों की मौत हो गई. इसके अगले ही दिन यानी 30 दिसंबर को रूस के रक्षा मंत्री ने दावा किया कि रूसी सेना ने यूक्रेन के मैरींका शहर को अपने कब्जे में ले लिया है. यानी हालात सुधरने के बदले बिगड़े हैं.

2/5

रूसी हमलों पर राष्ट्रपति जेलेंस्की ने बयान जारी किया है. जेलेंस्की ने कहा कि रूस ने कई शहरों को निशाना बनाया है. रूसी सेना ने इमारतों को निशाना बनाया. हमारे 39 नागरिकों की मौत हुई है. हमले में 120 से ज्यादा बस्ती तबाह हो गई हैं. हम रूस के सामने झुकने वाले नहीं है.

3/5

जेलेंस्की ने कहा कि मेरी संवेदनाएं उन लोगों के साथ हैं, जिन्होंने अपनों को रूस के इस हमले में खोया है. पीड़ितों को बुनियादी मदद पहुंचाना इस वक्त बहुत जरूरी है. जिन लोगों के मकान और अपार्टमेंट तबाह हो गए हैं, उन्हें मदद करनी होगी. सरकार और लोकल दोनों लेवल पर काम करना होगा.

4/5

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि खारकीव में भी एक और रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है. वहां 17 लोगों घायल हो गए हैं. खारकीव में भी रूस ने हमले किए हैं. यूक्रेन कई शहर रूसी हमलों से प्रभावित हैं. इन सभी घटनाओं की जिम्मेदारी रूस की है.

5/5

जेलेंस्की ने रूस को चेतावनी देते हुए कहा है कि हम अगले साल और ज्यादा से ज्यादा हथियार बनाएंगे. हम अपने सहयोगी देशों के साथ प्लान बना रहे हैं और अपने सैनिकों को जरूरी मदद पहुंचा रहे हैं. हमारा पूरा देश एक साथ खड़ा है. रूस से हम नहीं डरते हैं. उसको करारा जवाब दिया जाएगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़