Advertisement
trendingPhotos1943352
photoDetails1hindi

ये हैं राजस्थान के सबसे पढ़े-लिखे विधायक, कोई PhD तो किसी ने कर रखी है LLB, जानें सबकी Qualification

Most Educated MLAs of Rajasthan: राजस्थान का रण पूरी तरह से तैयार है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस महीने राज्य में विधानसभा चुनाव होने है. वहीं, कांग्रेस के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और भाजपा के बीच एक भयंकर, दो-तरफा प्रतियोगिता देखने को मिलेगी. राजस्थान में 25 नवंबर को मतदान होगा और नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे.

1/5

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 6 नवंबर है. वहीं, उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 9 नवंबर है. वर्तमान राजस्थान विधानसभा का कार्यकाल जनवरी 2024 में समाप्त होगा. राजस्थान विधानसभा चुनाव 200 विधानसभा क्षेत्रों में होंगे. लेकिन इससे पहले हम आपको राज्य के सबसे पढ़े-लिखे विधायकों के बारे में बताना चाहते हैं, जो राजस्थान कैबिनेट के मंत्रिपरिषद में भी शामिल हैं. इन विधायकों में से 3 पीएचडी (PhD), 6 एलएलबी (LLB), 2 एमबीए (MBA) और एक इंजीनियरिंग डिग्री धारक है.

एकमात्र इंजीनियर विधायक

2/5
एकमात्र इंजीनियर विधायक

एकमात्र इंजीनियरिंग ग्रेजुएट रमेश चंद मीणा (Ramesh Chand Meena) हैं, जिन्होंने 1993 में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (सिविल) की डिग्री हासिल की थी. वह करौली के सपोटरा निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए है और उन्हें कैबिनेट मंत्री के रूप में शामिल किया गया है.

इनके पास है PhD के साथ LLB की डिग्री

3/5
इनके पास है PhD के साथ LLB की डिग्री

कैबिनेट मंत्री बीडी कल्ला (BD Kalla), रघु शर्मा (Raghu Sharma) और आरएलडी विधायक सुभाष गर्ग (Subhash Garg), जिन्होंने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली थी, ये सभी पीएचडी (PhD) होल्डर हैं. वहीं, बीडी कल्ला और रघु शर्मा ने भी एलएलबी (LLB) भी कर रखी है.

इन विधायकों ने की है Law की पढ़ाई

4/5
इन विधायकों ने की है Law की पढ़ाई

इसके अलावा चुनाव के लिए दाखिल हलफनामे में दी गई जानकारी के मुताबिक, शांति कुमार धारीवाल (Shanti Kumar Dhariwal), गोविंद सिंह डोटासरा (Govind singh Dotasara), सुखराम बिश्नोई (Sukhram Bishnoi) और टीकाराम जूली (Tikaram Jully) के पास भी एलएलबी (LLB) की डिग्री है.

मैनेजमेंट की पढ़ाई कर चुके हैं ये विधायक

5/5
मैनेजमेंट की पढ़ाई कर चुके हैं ये विधायक

वहीं मंत्री परिषद में एकमात्र महिला ममता भूपेश (Mamta Bhupesh) और रघु शर्मा (Raghu Sharma) के पास एमबीए (MBA) की डिग्री है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़