trendingPhotos1992665
photoDetails1hindi

Rajkumari Diya Kumari Photos: राजस्थान की वो 'राजकुमारी', जिनसे सीएम बनने के लग रहे हैं कयास; जानें कौन हैं दीया कुमारी

Rajkumari Diya Kumari Photos: राजस्थान चुनाव मे बड़ी जीत के बाद बीजेपी में जयपुर राजघराने की 'राजकुमारी' दीया कुमारी की बहुत चर्चा हो रही हैं. उन्हें राज्य के अगले सीएम के तौर पर देखा जा रहा है. 

विद्याधर नगर सीट से जीता चुनाव

1/10
विद्याधर नगर सीट से जीता चुनाव

दीया कुमारी (Rajkumari Diya Kumari Photos) जयपुर की विद्याधर नगर सीट से 71,368 वोटो से चुनाव जीत गई हैं. वे अब तक राजसमंद सीट से बीजेपी सांसद थीं लेकिन पार्टी ने खास रणनीति के तहत उन्हें असेंबली चुनाव में उतारा, जिसमें वे खरी साबित हुईं. 

जयपुर राजघराने की बेटी

2/10
जयपुर राजघराने की बेटी

दीया कुमारी ब्रिटिश राज में जयपुर रियासत के आखिरी महाराज रहे मान सिंह द्वितीय की पोती हैं. उनके पिता भवानी सिंह सेना के एक बड़े अधिकारी और होटल व्यावसायी रहे. उनकी मां का नाम पद्मिनी देवी है. 

अरबों रुपये की संपत्ति की मालिक

3/10
अरबों रुपये की संपत्ति की मालिक

दीया कुमारी (Rajkumari Diya Kumari Photos) का जन्म 30 जनवरी 1971 को हुआ था. वे अपने मां-बाप की इकलौती संतान रही हैं. वे एक अरबपति महिला हैं, जो जयपुर के सिटी पैलेस समेत कई संपत्तियों, बिजनेस, ट्रस्टों और स्कूलों की मालकिन हैं. 

समाजसेवा के लिए कई एनजीओ

4/10
समाजसेवा के लिए कई एनजीओ

राजकुमारी दीया कुमारी की स्कूली एजुकेशन जयपुर, दिल्ली और मुंबई के अलग-अलग स्कूलों से हुई. उन्होंने लंदन से सजावटी पेंटिंग में डिप्लोमा भी ले रखा है. वे समाजसेवा के लिए कई एनजीओ को भी चलाती हैं.

बचपन से देखी है राजनीति

5/10
बचपन से देखी है राजनीति

दीया कुमारी (Rajkumari Diya Kumari Photos) ने राजनीति को बचपन से देखा है. उनकी सौतेली दादी और जयपुर की पूर्व महारानी गायत्री देवी 3 बार जयपुर से सांसद रही थीं. उन्होंने ये सभी चुनाव बड़े अंतर से जीते थे. उनके पिता भवानी सिंह ने भी जयपुर से चुनाव लड़ा लेकिन उसमें उन्हें हार झेलनी पड़ी थी. 

पति से हो चुका है तलाक

6/10
पति से हो चुका है तलाक

राजकुमारी दीया कुमारी की शादी नरेंद्र सिंह से हुई थे. वे शाही परिवार के बाहर से थे और पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट थे. वर्ष 2018 में उनका तलाक हो गया. दोनों के तीन बच्चे हैं, जिनके नाम पद्मनाभ सिंह, लक्ष्यराज प्रकाश सिंह और गौरवी कुमारी है.

राजनीति में शानदार तरीके से एंट्री

7/10
राजनीति में शानदार तरीके से एंट्री

दीया कुमारी (Rajkumari Diya Kumari Photos) की बीजेपी में एंट्री बेहद शानदार तरीके से हुई थी. वर्ष 2013 में बीजेपी की जयपुर में रैली थी, जिसमें पार्टी के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह, गुजरात के सीएम नरेंद्र मोदी और राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे भी शामिल थी. इस रैली में 2 लाख लोगों की भीड़ के सामने उन्हें पार्टी का मेंबर बनाया गया. 

वर्ष 2013 में बनीं विधायक

8/10
वर्ष 2013 में बनीं विधायक

बीजेपी ने उन्हें उसी साल वर्ष 2013 में राजस्थान की सवाई माधोपुर सीट से विधान सभा सीट का उम्मीदवार बनाया. वे इस चुनाव को जीतकर पहली बार एमएलए बनी. उन्होंने वर्ष 2018 में चुनाव नहीं लड़ा. संयोग से उस चुनाव में बीजेपी की करारी हार हुई थी. 

रिकॉर्ड अंतर से जीता सांसद का चुनाव

9/10
रिकॉर्ड अंतर से जीता सांसद का चुनाव

इसके बाद पार्टी ने उन्हें राजसमंद सीट से लोकसभा चुनाव का टिकट दिया, जिसमें उन्हें 8.58 लाख वोट मिले और करीब 5.51 लाख वोटों के प्रचंड अंतर से जीत हासिल कर वे संसद पहुंची. इस जीत से उनका कद बहुत बढ़ गया था. 

 

पार्टी के भरोसे पर फिर खरी उतरीं

10/10
पार्टी के भरोसे पर फिर खरी उतरीं

राजस्थान में दोबारा जीत हासिल करने के लिए पार्टी ने कई सांसदों को असेंबली चुनावों में उतारा, जिसमें दीया कुमारी (Rajkumari Diya Kumari Photos) भी शामिल रहीं. पार्टी ने उन्हें जयपुर की विद्यानगर सीट से इलेक्शन में उतारा, जिसमें वे बड़े अंतर से जीत हासिल करने में कामयाब रहीं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़