Advertisement
trendingPhotos2366976
photoDetails1hindi

इन 10 मामलों में पाकिस्तान है दुनिया में नंबर-1, फैक्ट जान पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

Pakistan: पाकिस्तान के हालात आज कितने ही बुरे क्यों ना हो, लेकिन कुछ मामले ऐसे हैं, जिनमें पाकिस्तान पूरी दुनिया में सबसे आगे है. आज हम आपको उन 10 चीजों के बारे में बताएंगे, जहां पाकिस्तान का मुकाबला किसी से किया ही नहीं जा सकता.

1/10

1. दुनिया की सबसे ऊंची चोटियां: पाकिस्तान में दुनिया की कुछ सबसे ऊंची चोटियां स्थित हैं. इनमें से के-2 दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी है. इसके अलावा, तिरमिच मीर दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी है. हिंदूकुश, काराकोरम और हिमालय जैसी दुनिया की तीन प्रमुख पर्वत श्रृंखलाएं भी पाकिस्तान में स्थित हैं.

2/10

2. दुनिया का सबसे बड़ा बंदरगाह: ग्वादर बंदरगाह, जो पाकिस्तान में स्थित है, दुनिया का सबसे बड़ा बंदरगाह है. इस बंदरगाह का उपयोग पाकिस्तान के साथ-साथ चीन भी करता है.

3/10

3. दुनिया की सबसे ऊंची पक्की सड़क: चीन-पाकिस्तान मैत्री राजमार्ग या काराकोरम राजमार्ग, जो दुनिया की सबसे ऊंची पक्की सड़क है, पाकिस्तान में स्थित है.

4/10

4. दुनिया की सबसे बड़ी स्वयंसेवी एम्बुलेंस सेवा: पाकिस्तान का ईधी फाउंडेशन दुनिया की सबसे बड़ी स्वयंसेवी एम्बुलेंस सेवा चलाता है.

5/10

5. फुटबॉल का उत्पादन: दुनियाभर में बिकने वाले फुटबॉल का आधा से अधिक हिस्सा पाकिस्तान के सियालकोट में तैयार होता है. पाकिस्तान हाथ से सिलाई वाले फुटबॉल के उत्पादन में दुनिया का नंबर एक देश है. पिछले दो फीफा विश्व कप में इस्तेमाल होने वाले आधिकारिक फुटबॉल पाकिस्तान में बनाए गए थे.

6/10

6. दुनिया का सबसे ऊंचा पोलो मैदान: पाकिस्तान के शंदूर में स्थित पोलो मैदान दुनिया का सबसे ऊंचा पोलो मैदान है.

7/10

7. परमाणु शक्ति: पाकिस्तान दुनिया का एकमात्र मुस्लिम देश है जिसके पास परमाणु शक्ति है.

8/10

8. मलाला यूसुफजई: सबसे कम उम्र की नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई का घर पाकिस्तान में है.

9/10

9. सिंधु घाटी सभ्यता: दुनिया की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी सभ्यताओं में से एक, सिंधु घाटी सभ्यता, उस क्षेत्र में विकसित हुई जो आज पाकिस्तान है.

10/10

10. तारबेला बांध: पाकिस्तान का तारबेला बांध दुनिया का सबसे बड़ा मिट्टी से भरा बांध है. यह बनावट स्ट्रक्चरल वैल्यूम के हिसाब से भी दुनिया का सबसे बड़ा बांध है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़