Advertisement
trendingPhotos2349804
photoDetails1hindi

मोदी सरकार में संभाली रक्षा मंत्री से लेकर फाइनेंस मिनिस्टर की जिम्मेदारी, जानिए कितनी पढ़ी-लिखी हैं निर्मला सीतारमण

Nirmala Sitharaman Education: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज, 23 जुलाई को साल 2024-25 के लिए अंतरिम बजट (Interim Budget) पेश किया. वर्तमान में भारत के वित्त मंत्री की जिम्मेदारी संभालने वालीं सीतारमण इससे पहले मोदी सरकार में देश की रक्षा मंत्री की भूमिका भी निभा चुकी हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि हमारी फाइनेंस मिनिस्टर कितनी पढ़ी-लिखी हैं...

मदुरै के अयंगर परिवार में हुआ था जन्म

1/9
मदुरै के अयंगर परिवार में हुआ था जन्म

निर्मला का जन्म 18 अगस्त 1959 को तमिलनाडु के मदुरै में नारायणन सीतारमण और सावित्री देवी के घर हुआ था. उनके पिता रेलवे में नौकरी करते थे, जिसके कारण उनके परिवार आर्थिक रूप से काफी संपन्न था.  

शुरुआती शिक्षा

2/9
शुरुआती शिक्षा

निर्मला की स्कूली शिक्षा मद्रास और तिरुचिरापल्ली में हुई थी.   उन्हें बचपन से ही पढ़ाई के साथ ही राजनीति में उतरने का शौक था. पिता के ट्रांसफर के चलते निर्मला की परवरिश अलग-अलग जगहों पर हुई. 

3/9

निर्मला ने 1980 में तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है. इसके बाद उन्होंने 1984 में जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में एमए और एमफिल किया. 

पीएचडी में लिया था दाखिला

4/9
पीएचडी में लिया था दाखिला

मास्टर्स की पढ़ाई के बाद वह इकोनॉमिक्स में भारत-यूरोप व्यापार पर फोकस के साथ पीएचडी करना चाहती थी, उन्होंने इसमें एडमिशन भी लिया, लेकिन उनके पति को लंदन स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स से स्कॉलरशिप मिलने के बाद निर्मला को पति के साथ लंदन जाना पड़ा और वह अपना डिग्री प्रोग्राम कंप्लीट नहीं कर पाईं. 

राजनीतिक करियर

5/9
राजनीतिक करियर

निर्मला ने 2003-2005 तक राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य के तौर पर काम किया. इसके बाद साल 2006 में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी में शामिल होकर अपना राजनीतिक करियर शुरू किया.  उनके पति डॉ परकला प्रभाकर प्रजा राज्यम पार्टी से जुड़े थे. 

6/9

शुरुआत में निर्मला बीजेपी से आंध्र प्रदेश यूनिट की प्रवक्ता के तौर पर जुड़ी रहीं. इसके बाद जब नितिन गडकरी के पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने तो निर्मला को पार्टी के 6 महत्वपूर्ण प्रवक्ताओं की लिस्ट में जगह मिली. 

पार्टी से डिबेट में सक्रिय रूप से लेती थीं हिस्सा

7/9
पार्टी से डिबेट में सक्रिय रूप से लेती थीं हिस्सा

वह डिबेट्स में अपनी पार्टी का पक्ष बड़ी ही बेबाकी और मजबूती से रखती थीं. बीजेपी की एक बेहतरीन प्रवक्ता के तौर पर उन्होंने 2014 के लोकसभा चुनाव में अहम रोल अदा किया. 2014 में जब बीजेपी की सरकारी बनी तो निर्मला को आंध्र प्रदेश से राज्यसभा सांसद बनाकर कैबिनेट में शामिल किया गया. उन्हें वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय का प्रभार मिला था. 

8/9

साल 2016 में निर्मला को कर्नाटक निर्वाचन क्षेत्र से उपचुनाव में जीत मिली और वह लोकसभा पहुंच गईं. 3 सितंबर 2017 को उन्होंने केंद्रीय मंत्री पद की शपथ ली और उन्हें डिफेंस मिनिस्टर का चार्ज मिला. सितंबर 2017 से मई 2019 तक उन्होंने देश के रक्षा मंत्री का पद संभाला. इसके बाद मई 2019 में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में उन्हें पहली बार फाइनेंस मिनिस्टर के पद पर काम करने का मौका मिला. 

पहली पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री

9/9
पहली पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री

मोदी सरकार के शासन में बतौर वित्त मंत्री यह सीतारमण का दूसरा कार्यकाल है. निर्मला इंदिरा गांधी के बाद रक्षा मंत्री का पद संभालने वाली भारत की दूसरी महिला थीं और पहली फुल टाइम विमेन डिफेंस मिनिस्टर थीं.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़