Advertisement
trendingPhotos2446768
photoDetails1hindi

देश का वो रेलवे स्टेशन..जहां से सिर्फ 2 किलोमीटर है दूसरा देश, सस्ते टिकट में विदेश घूमते हैं यात्री

Nearest indian railway station to Nepal: क्या आप जानते हैं कि भारत की रेल यात्रा का अंत कहां होता है? देश के अंतिम रेलवे स्टेशन का पता लगाना एक रोमांचक सफर है. इसका कोई एक जवाब नहीं है, लेकिन कुछ स्टेशन ऐसे हैं जो देश की सीमाओं को छूते हैं. इन्हीं में से एक स्टेशन जहां से आप पैदल विदेश जा सकते हैं.

नेपाल सीमा के पास भारतीय रेलवे स्टेशन

1/5
नेपाल सीमा के पास भारतीय रेलवे स्टेशन

अगर हम देश के अंतिम छोर पर स्थित रेलवे स्टेशनों की बात करें तो एक बिहार के अररिया जिले में और दूसरा पश्चिम बंगाल में स्थित है. दिलचस्प बात यह है कि अररिया का जोगबनी स्टेशन इसलिए प्रसिद्ध है क्योंकि यहां से उतरकर आप पैदल ही नेपाल की सीमा पार कर सकते हैं. यह स्टेशन भारत और नेपाल के बीच एक महत्वपूर्ण संपर्क का बिंदु है.

अररिया जिले में जोगबनी रेलवे स्टेशन

2/5
अररिया जिले में जोगबनी रेलवे स्टेशन

बिहार के अररिया जिले में स्थित जोगबनी रेलवे स्टेशन नेपाल की सीमा से महज 2 किलोमीटर की दूरी पर है. यह इतना करीब है कि लोग यहां से पैदल ही नेपाल पहुंच सकते हैं. और सबसे अच्छी बात यह है कि भारतीयों को नेपाल जाने के लिए वीजा या पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं होती.

हवाई यात्रा का खर्च बचा सकते हैं

3/5
हवाई यात्रा का खर्च बचा सकते हैं

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लोग इस स्टेशन से उतरकर नेपाल जाते हैं. इस तरह से लोग सस्ते टिकट में नेपाल की यात्रा भी कर लेते हैं और विदेश घूम लेते हैं. ऐसा आप भी कर सकते हैं और हवाई यात्रा का खर्च बचा सकते हैं. मजे की बात यह रहेगी कि आसानी से नेपाल की यात्रा कर सकते हैं.

नेपाल की सीमा की दूरी 2 किलोमीटर

4/5
नेपाल की सीमा की दूरी 2 किलोमीटर

हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अररिया के इस जोगबनी स्टेशन से नेपाल की सीमा की दूरी मात्र 2 किलोमीटर से भी कम है. जबकि कुछ रिपोर्ट्स में एक से थोड़ी ज्यादा बताई जाती है. लेकिन एक ट्रैवेल ब्लॉगर ने कुछ समय एक वीडियो शेयर किया था जिसमें तकरीबन दोनों के बीच की दूरी दो किलोमीटर बताई है.

जोगबनी से सीधे जाइए नेपाल

5/5
जोगबनी से सीधे जाइए नेपाल

वहीं अगर अन्य आखिरी स्टेशन की बात करें तो पश्चिम बंगाल का सिंहाबाद स्टेशन भी भारत के अंतिम छोर पर स्थित माना जाता है. दक्षिण भारत में जहां देश की समुद्री सीमा शुरू होती है, वहां भी एक स्टेशन को भारत का अंतिम स्टेशन कहा जाता है. वैसे भी भारत का रेल नेटवर्क देश के कोने-कोने तक फैला हुआ है. फिलहाल जोगबनी रेलवे स्टेशन से नेपाल आसानी से जाया जा सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़