Advertisement
trendingPhotos1855012
photoDetails1hindi

Multibagger Stock: कौनसा शेयर हो सकता है फ्यूचर का मल्टीबैगर स्टॉक? ऐसे कर सकते हैं पहचान

Multibagger Return: शेयर मार्केट में कई कंपनियों के शेयर मौजूद हैं. इनमें कई कंपनियों के शेयरों में तेजी बनी हुई है तो की कंपनियों के शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है. वहीं कई कंपनियों के शेयर मल्टीबैगर रिटर्न भी दे रहे हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि कैसे मल्टीबैगर स्टॉक की पहचान करें.

1/5

Share Market Update: कई बार शेयर बाजार में कुछ कंपनियों के शेयर अपने निवेशकों को दमदार रिटर्न दे देते हैं. ऐसे शेयर मल्टीबैगर रिटर्न देने के बाद मल्टीबैगर स्टॉक की लिस्ट में आ जाते हैं. वहीं कई बार लोग ज्यादा रिटर्न देने वाले स्टॉक को खरीदने से चूक जाते हैं. ऐसे में लोगों को इस बात का जरूर विचार आता है कि कैसे मल्टीबैगर स्टॉक की पहचान की जा सके. ऐसे में हम यहां कुछ टिप्स के बारे में बताने वाले हैं, जिससे मल्टीबैगर स्टॉक की पहचान की जा सकती है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

2/5

हालांकि निवेशकों को ये ध्यान रखना होगा कि किसी भी शेयर के मल्टीबैगर बनने में थोड़ा समय भी लग सकता है. कई बार ये समय कुछ महीनों का हो सकता है तो कई बार ये समय कुछ वर्षों का भी हो सकता है. ऐसे में मल्टीबैगर स्टॉक के लिए लोगों को धैर्य और दृढ़ विश्वास रखना जरूरी है.

 

3/5

मल्टीबैगर स्टॉक की एक विशेषता यह है कि इसमें भविष्य में विकास की अपार संभावनाएं होनी चाहिए. भविष्य की विकास संभावनाओं को समझने का सबसे अच्छा तरीका कंपनी के विजन और मिशन स्टेटमेंट को पढ़ना है. आप इसे कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट में इसे देख सकते हैं. यदि कोई कंपनी अपने दृष्टिकोण के बारे में बहुत मुखर है और उन्हें हासिल करने के लिए प्रबंधन के जरिए उठाए जा रहे कदमों को समझाने में सक्षम है, तो कंपनी के पास भविष्य में विकास की काफी संभावनाएं हैं. ऐसी कंपनियों में मल्टीबैगर बनने की क्षमता है.

 

4/5

छोटे आकार की कंपनियों में भी मल्टीबैगर स्टॉक की सही विशेषताएं हो सकती हैं, खासकर अगर यह बिजनेस सेगमेंट में मार्केट लीडर हो. कई कंपनियां जो आकार में छोटी हैं, लेकिन अपने क्षेत्र में बड़ी बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा कर चुकी हैं, उनमें मल्टीबैगर बनने की क्षमता है.

 

5/5

साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि क्या कंपनी कोई अनोखा प्रॉडक्ट पेश कर रही है? उदाहरण के तौर पर कोका कोला जैसी कंपनियों ने अपने पेय पदार्थों के निर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाले फॉर्मूले को पेटेंट करके टिकाऊ प्रतिस्पर्धात्मक लाभ हासिल किया है, जो एक अनूठा उत्पाद प्रदान करता है जिसे कोई अन्य कंपनी कॉपी नहीं कर सकती है. ऐसे में क्या कंपनी का कोई बड़ा ब्रांड है या उसका एकाधिकार है? जब लोग किसी ब्रांड पर भरोसा करते हैं, तो वे उसके लिए अधिक कीमत चुकाने को तैयार होते हैं. इससे कंपनी को असीमित समय तक उच्च मार्जिन और लगातार बिक्री का आदेश मिलता है. ऐसी कंपनी के शेयर में भी मल्टीबैगर बनने की क्षमता रहती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़