Advertisement
trendingPhotos1972540
photoDetails1hindi

Miss Universe 2023: 7 कंटेस्टेंट्स ने रचा इतिहास, तोड़े स्टीरियोटाइप, जानें किन वजहों से छाईं

Miss Universe 2023: इस साल की मिस यूनिवर्स में 84 देशों की मॉडल्स ने हिस्सा लिया. इन सबको हराकर निकारागुआ की शेन्निस पलासियोस ने जीत हासिल की. इस बार के ब्यूटी पेजेंट में सात प्रतिभागियों ने इतिहास रचा. इन प्रतिभागियों ने कई स्टीरियोटाइप तोड़े.

मिस ग्वाटेमाला मिशेल कोहन

1/7
मिस ग्वाटेमाला मिशेल कोहन

28 साल की मिशेल कोहन दो बच्चों की मां, एक मॉडल, एक ब्रांड की संस्थापक और एक  एंटरप्रेन्योर हैं. पेजेंट के इंस्टाग्राम पेज पर उनकी बायोग्राफी के अनुसार, उन्होंने 2016 में एक स्विमवियर ब्रांड की शुरुआत की, जो बधिर महिलाओं को रोजगार देकर समान अवसर को बढ़ावा देने के लिए समर्पित हैं. 

मिस कोलंबिया कैमिला अवेला

2/7
मिस कोलंबिया कैमिला अवेला

कैमिला अवेला मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता की पहली विवाहित प्रतियोगी हैं. अवेला एक बच्चे की मां भी हैं. जब मिस यूनिवर्स आयोजकों ने ऐलान किया कि विवाहित महिलाएं और माताएं प्रतिस्पर्धा के लिए पात्र हैं, तो 28 वर्षीय कैमिला अवेला ने पत्नी और मां के रूप में अपनी भूमिका को एक और मौका देने फैसला किया. 

रिक्की वैलेरी कोले

3/7
रिक्की वैलेरी कोले

रिक्की वैलेरी कोले मिस यूनिवर्स में हिस्सा लेने वाली पहली ट्रांसजेंडर मिस नीदरलैंड हैं. जुलाई 2023 में, कोले ने नौ अन्य फाइनलिस्टों पर जीत हासिल करते हुए मिस नीदरलैंड का खिताब हासिल किया था. 22 वर्षीय मॉडल कोले 2018 में स्पेन की एंजेला पोंस के बाद मिस यूनिवर्स ताज के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाली दूसरी ट्रांसजेंडर हैं.

मरीना मचेटे

4/7
मरीना मचेटे

28 साल की मरीना मचेटे 2023 में पहली ट्रांसजेंडर मिस पुर्तगाल बनीं. मरीना मचेटे एक फ्लाइट अटेंडेंट हैं. उन्होंने अक्टूबर 2023 में मिस पुर्तगाल का ताज पहनने वाली पहली ट्रांसजेंडर बनकर ऐतिहासिक जीत हासिल की. 

जेन दीपिका गेरेट

5/7
जेन दीपिका गेरेट

मिस नेपाल जेन दीपिका गेरेट ने प्लस साइज बॉडी के साथ मिस यूनिवर्स के मंच पर उतर इतिहास रच दिया. 22 साल की दीपिका मिस यूनिवर्स की पहली प्लस-साइज कंटेस्टेंट बनीं और सबका ध्यान इस तरफ खींचा. जेन दीपिका गेरेट, नेपाल की रहने वाली मॉडल हैं. वो मॉडलिंग के साथ-साथ बतौर नर्स और बिजनेस डेवलपर भी काम करती हैं.

एरिका रॉबिन

6/7
एरिका रॉबिन

एरिका रॉबिन मिस यूनिवर्स पेजेंट में भाग लेने वाली पहली मिस पाकिस्तान बनीं. रॉबिन, एक मॉडल हैं. वह जेंडर बायसनेस और कार्यस्थल असमानता के खिलाफ लड़ रही हैं. एरिका स्विमसूट राउंड में 'बुर्कानी' पहनकर उतरी थीं.

शेन्निस पलासियोस

7/7
शेन्निस पलासियोस

मिस यूनिवर्स में 84 देशों की मॉडल्स को हराकर निकारागुआ की शेन्निस पलासियोस ने खिताब जीता. वह मिस यूनिवर्स का ताज पहनने वाली अपने देश की पहली महिला हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़