Advertisement
trendingPhotos2308047
photoDetails1hindi

देश के बेस्ट कॉलेज से करना हैं MBA, तो CAT के अलावा भी हैं ऑप्शन, इन एंट्रेंस एग्जाम के लिए करें तैयारी

हर साल लाखों स्टूडेंट्स  ग्रेजुएशन के बाद एमबीए में एडमिशन के लिए अप्लाई करते हैं. एमबीए करने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है.

1/7

एमबीए के लिए भारत में युवाओं का पसंदीदा संस्थान आईआईएम है, क्योंकि यहां से पासआउट स्टूडेंट को फटाफट बेहतरीन सैलरी पैकेज पर टॉप कंपनियां हायर कर लेती हैं. 

2/7

इसके लिए लाखों युवा कैट की तैयारी करते हैं, लेकिन एमबीए की सीट पाने के लिए कैट के अलावा भी कई ऑप्शन. जानिए ऐसे ही कुछ एमबीए एंट्रेंस एग्जाम के बारे में...

3/7

कैट- अगर आपको देश के टॉप बी स्कूल में एडमिशन लेना हो तो कैट के जरिए देशभर में स्थित आईआईएम में एडमिशन मिल सकता है. इस टेस्ट के लिए हर साल 3 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स में से केवल कुछ हजार पास होते हैं. 

XAT - Xavier Aptitude Test का आयोजन XLRI- जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट द्वारा किया जाता है. यह एग्जाम जनवरी में आयोजित होता है. इस पास करके आप XLRI और 11 XAMI मेंबर इंस्टीट्यूट से पढ़ सकते हैं. 

मैट - इसका आयोजन AIMA करता है. मैनेजमेंट एप्टिट्यूट टेस्ट साल में 4 बार फरवरी, मई, सितंबर और दिसंबर में आयोजित किया जाता है.

4/7

स्नैप - स्नैप परीक्षा का आयोजन सिंबायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी आयोजित करती है. यह एंट्रेंस एग्जाम दिसंबर में होता है. 

जीमैट - दुनिया के 2,300 से ज्यादा बिजनेस स्कूल में जीमैट स्कोर के आधार पर एडमिशन देते हैं. भारत में भी कई मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में भी आप जीमैट स्कोर के एमबीए में एडमिशन ले सकते हैं. 

एनमैट - आप साल में 3 बार ये टेस्ट दे सकते हैं. NMIMS, ICFAI, ARM, BIT यूनिवर्सिटी समेत कई संस्थान एनमैट स्कोर के आधार पर दाखिला देते हैं.

5/7

सीमैट - इस नेशनल लेवल टेस्ट को AICTE से मान्यता प्राप्त है. इस एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन अप्रैल में होता है. अब विदेशों में भी यह परीक्षा आयोजित की जाती है. 

आईआईएफटी - यह एंट्रेंस एग्जाम दिसंबर में होता है. आईआईएफटी के दिल्ली, काकीनाडा और कोलकाता कैंपस में एडमिशन के लिए यह परीक्षा देना जरूरी है.   MH-CET - इस एंट्रेंस एग्जाम को क्वालिफाई करके आप महाराष्ट्र के सरकारी, प्राइवेट, डीम्ड संस्थानों से एमबीए कर सकते हैं. यह परीक्षा मार्च में आयोजित की जाती है.

6/7

TISSNET - टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेस से पोस्टग्रेजुएट करने के लिए यह परीक्षा पास करना जरूरी है. TISSNET परीक्षा को क्वालिफाई करने के बाद TISSMAT पास करना भी जरूरी है.

TANCET - तमिलनाडु की यूनिवर्सिटीज से एमबीए करने के लिए यह स्टेट लेवल एंट्रेंस एग्जाम निकालना जरूरी है. 

IBSAT - यह एंट्रेंस एग्जाम ICFAI द्वारा आयोजित किया जाता है. ICFAI बिजनेस स्कूल में IBSAT, जीमैट, कैट और एनमैट स्कोर के आधार पर भी एडमिशन लिया जा सकता है.

7/7

केमैट - कर्नाटक में स्थित AICTE से मान्यता प्राप्त बी स्कूल में एडमिशन के लिए यह परीक्षा देना जरूरी है. विदेशी स्टूडेंट्स भी Karnataka Management Aptitude Test दे सकते हैं.

PGCET- इस टेस्ट का आयोजन कर्नाटक एग्जामिनेशन अथॉरिटी कराती है. इस स्टेट लेवल एंट्रेंस एग्जाम में कुल 100 सवाल पूछे जाते हैं.

ATMA- इस टेस्ट को टेस्ट फॉर मैनेजमेंट एडमिशंस भी कहते हैं. इसे क्वालिफाई करके आप एमबीए, एमएमएस, पीजीडीएम और एमसीए जैसे कोर्स कर सकते हैं. यह परीक्षा साल में 4-5 बार आयोजित की जाती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़