Advertisement
trendingPhotos2082385
photoDetails1hindi

जानें कौन हैं चैंपियन ट्रैप शूटर प्रीति रजक, जो बनीं इंडियन आर्मी की पहली महिला सूबेदार

Indian Army First Woman Subedar Preeti Rajak: साल 2023 में चीन के हांगझू में आयोजित 19वें एशियाई खेल 2022 के दौरान, सुबेदार प्रीति रजक ने महिला ट्रैप टीम स्पर्धा में रजत पदक जीता था. उनके असाधारण प्रदर्शन के आधार पर, उन्हें पहली बार आउट-ऑफ-टर्न प्रमोशन से सम्मानित किया गया था.

हवलदार रैंक से प्रमोट होकर बनीं सूबेदार

1/8
हवलदार रैंक से प्रमोट होकर बनीं सूबेदार

चैंपियन ट्रैप शूटर प्रीति रजक शनिवार को हवलदार रैंक से प्रमोट होने के बाद इंडियन आर्मी में पहली महिला सूबेदार बन गईं. सेना द्वारा कॉर्प्स मिलिट्री पुलिस (CPM) में महिलाओं के लिए सैनिक रैंक खोलने के बाद, यह पहली बार है कि सेना में एक महिला सैनिक को जूनियर कमीशंड ऑफिसर (JCO) के रूप में प्रमोट किया गया है.

ट्रैप शूटिंग में अपने लाजवाब प्रदर्शन से पाया प्रमोशन

2/8
ट्रैप शूटिंग में अपने लाजवाब प्रदर्शन से पाया प्रमोशन

सूबेदार प्रीति रजक ट्रैप शूटिंग में अपने लाजवाब प्रदर्शन के आधार पर 22 दिसंबर, 2022 को सेना (CMP) में शामिल हुई थीं. सेना ने एक बयान में कहा, वह शूटिंग में हवलदार के रूप में सेना में इनरोल होने वाली पहली मेधावी खिलाड़ी हैं.

3/8

वर्तमान में, सेना के अन्य आर्म्स और सर्विस में महिलाओं को अन्य रैंकों पर नियुक्त नहीं किया जाता है. सेना में शामिल होने की इच्छुक महिला अग्निवीर सीएमपी में शामिल होने के लिए नामांकन करा सकती हैं.

19वें एशियाई खेल में जीता था रजत पदक

4/8
19वें एशियाई खेल में जीता था रजत पदक

साल 2023 में चीन के हांगझू में आयोजित 19वें एशियाई खेल 2022 के दौरान, सुबेदार प्रीति रजक ने महिला ट्रैप टीम स्पर्धा में रजत पदक जीता था. उनके असाधारण प्रदर्शन के आधार पर, उन्हें पहली बार आउट-ऑफ-टर्न प्रमोशन से सम्मानित किया गया था. आमतौर पर, सैनिकों को 18-20 वर्षों में अपने प्रमोशन कैडर और जूनियर लीडर्स की क्वालीफाई परीक्षा पास करने के बाद ही जेसीओ में प्रमोट किया जाता है.

5/8

बता दें कि पहले भी, कई मेधावी खिलाड़ियों को आउट-ऑफ-टर्न प्रमोशन से सम्मानित किया गया था, जिसमें राष्ट्रीय स्तर के चैंपियन खिलाड़ियों को सीधे हवलदार रैंक दी गई थी.

पेरिस ओलंपिक गेम्स 2024 के लिए ले रहीं ट्रेनिंग

6/8
पेरिस ओलंपिक गेम्स 2024 के लिए ले रहीं ट्रेनिंग

सूबेदार प्रीति रजक, जो वर्तमान में भारत (ट्रैप वूमेन इवेंट) में छठे स्थान पर हैं, पेरिस ओलंपिक गेम्स 2024 की तैयारी के लिए आर्मी मार्क्समैनशिप यूनिट (AMU) में ट्रेनिंग लेती हैं.

7/8

सेना ने एक बयान में कहा, ''उनकी उपलब्धियां युवा महिलाओं की पीढ़ियों को भारतीय सेना में शामिल होने के लिए आगे आने के साथ-साथ पेशेवर शूटिंग में खुद के लिए जगह बनाने के लिए प्रेरित करेंगी.'' इसमें कहा गया है कि इन्फैंट्री स्कूल के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल गजेंद्र जोशी ने पिपिंग समारोह की अध्यक्षता की है.

8/8

सेना ने कहा कि एक अन्य कार्यक्रम में, पद्मश्री और अर्जुन पुरस्कार विजेता सूबेदार मेजर और मानद लेफ्टिनेंट जीतू राय को सराहनीय सेवाओं के लिए सूबेदार मेजर और मानद कैप्टन के पद पर प्रमोट किया गया है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़