Advertisement
trendingPhotos2353733
photoDetails1hindi

घुमक्कड़ों का अड्डा है कारगिल के पास बसा ये गांव, लोग कहते हैं भारत का स्विट्जरलैंड

PM Modi in Dras: देश आज 25वां कारगिल विजय दिवस मना रहा है. पाकिस्तान पर जीत की याद में पुष्पांजलि समारोह आयोजित किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस समारोह में शामिल हुए. उन्होंने द्रास स्थित कारगिल युद्ध स्मारक पर युद्ध में प्राणों की आहुति देने वाले जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की. बता दें, यह कारगिल के पास में ही है, जो सबसे पॉपुलर टूर्रिस्ट प्लेस है. आइए तस्वीरों के जरिए जानते हैं इसके बारे में...

 

दुनिया की सबसे ठंडी जगहों में से एक

1/5
दुनिया की सबसे ठंडी जगहों में से एक

बता दें, कारगिर से करीब 60 किलोमीटर दूर द्रास दुनिया की सबसे ठंडी जगहों में से एक है. यहां आकर आपको घूमने की कई जगह मिलेंगी. नयनसुख पाना चाहते हैं तो यह सबसे शानदार प्लेस है.

10,800 फीट की ऊंचाई पर

2/5
10,800 फीट की ऊंचाई पर

द्रास को लद्दाख का एंट्री गेट भी कहा जाता है. यह कारगिल और जॉजिला पास के बीच में स्थित है. सर्दियों में यहाँ का तापमान -45 डिग्री तक चला जाता है. यह समुद्र तल से करीब 10,800 फीट की ऊंचाई पर है. बता दें, 1846-1947 तक ये जगह जम्मू-कश्मीर की रियासत का हिस्सा थी.

श्रीनगर से 140 किलोमीटर दूर

3/5
श्रीनगर से 140 किलोमीटर दूर

द्रास श्रीनगर से करीब 140 किलोमीटर दूर है. अगर आप श्रीनगर घूमने गए हैं तो यहां भी जरूर जाना चाहिए. इसे साइबेरिया के बाद दुनिया की दूसरी सबसे ठंडी जगह मानी जाती है. अगर आप यहां जाना चाहते हैं तो फ्लाइट से श्रीनगर पहुंचना होगा.

क्या है घूमने की जगहें

4/5
क्या है घूमने की जगहें

यहां आप द्रास वार मेमोरियल, मनमान टॉप, मुलबेख मठ, मीनामार्ग, जॉजिला पास जैसी जगहें घूम सकते हैं. यह सभी जगहें आस-पास ही है. एक दिन में तो आप सबकुछ एक्सप्लोर नहीं कर पाएंगे. आपको कम से कम दो दिन रुकना पड़ेगा. 

कब घूमने जाना चाहिए?

5/5
कब घूमने जाना चाहिए?

अगर आप द्रास घूमना चाहते हैं तो जून और सितंबर के बीच जाएं. इस समय यहां मौसम सबसे बढ़िया होता है. सर्दियों में यहां बर्फ ज्यादा गिरती है, ऐसे में घूमना थोड़ा मुश्किल हो जाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़