Advertisement
trendingPhotos2116443
photoDetails1hindi

Kalki Dham: 1 नहीं 10 गर्भगृह वाला मंदिर है कल्कि धाम, PM मोदी करने जा रहे शिलान्यास

Kalki Mandir Shilanyas: जिस धरती पर है भगवान विष्णु के अंतिम अवतार के अवतरित होने की मान्यता है, उसी पवित्र जगह पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) भगवान कल्कि (Lord Kalki) को नमन करने जा रहे हैं. भगवान कल्कि के मंदिर का शिलान्यास करने जा रहे हैं. दरअसल, उत्तर प्रदेश के संभल में भगवान विष्णु के 10वें अवतार भगवान कल्कि का मंदिर बनने जा रहा है, जिसका शिलान्यास पीएम मोदी सोमवार को करेंगे. बता दें कि संभल के ऐंचोड़ा कंबोह में बन रहे कल्कि धाम के शिलान्यास कार्यक्रम के लिए तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं. पूरे मंदिर परिसर को सफेद और भगवा रंग से सजाया जा रहा है. कल्कि मंदिर का मॉडल भी सामने आया है. आइए इसकी खासियतों के बारे में जानते हैं.

1/5

बता दें कि कल्कि धाम को दुनिया का सबसे अनोखा मंदिर कहा जा रहा है क्योंकि कल्कि धाम पहला ऐसा धाम है जहां भगवान के अवतार लेने से पहले उनका मंदिर स्थापित हो रहा है. वहीं, इस मंदिर में एक नहीं 10 गर्भगृह होंगे. भगवान विष्णु के 10 अवतारों के 10 अलग-अलग गर्भगृह स्थापित किए जाएंगे.

2/5

जान लें कि कल्कि धाम का निर्माण गुलाबी रंग के उसी पत्थर से किया जा रहा है जिससे सोमनाथ मंदिर और अयोध्या के राम मंदिर का निर्माण किया गया है. इस मंदिर का शिखर 108 फीट ऊंचा होगा. 11 फीट के ऊपर मंदिर का चबूतरा बनेगा. 68 तीर्थ की इसमें स्थापना होगी.

3/5

कल्कि मंदिर का निर्माण लगभग 5 एकड़ में होगा और निर्माण में करीब 5 साल का समय लग सकता है. गौरतलब है कि कल्कि पीठ अपनी पुरानी जगह ही रहेगा. जब कल्कि धाम बनेगा तब उसके लिए भगवान का नया विग्रह होगा, जिसकी प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इसके लिए एक अद्भुत प्रतिमा लाई जाएगी.

4/5

वहीं, पीएम के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. मुख्य मंच के ठीक पीछे प्रधानमंत्री का चॉपर उतरने के लिए हैलीपैड बनाया जा रहा है और पूरे परिसर को एसपीजी ने सुरक्षा में ले लिया है. वहीं, समारोह परिसर को 3 खंड में बांटा गया है. मुख्य मंच के ठीक सामने VVIP मेहमान, VIP मेहमान और उसके बाद अन्य लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है.

5/5

वहीं, टेंट सिटी कल्किपुरम में देशभर से आ रहे साधु-संतों के ठहरने की व्यवस्था की गई है. करीब 11 हजार साधु-संत शिलान्यास समारोह में हिस्सा लेने के लिए पहुंच रहे है. सभी तैयारी पूरी हैं. कुल मिलाकर कल्कि धाम सनातन के नव उत्थान का गवाह बनने को तैयार है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़